Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


दुर्घटना सांध्य लीड प्रवासी मृत्यु दो अंतिम औरैया

सूत्रों ने बताया कि मेडीकल यूनीवर्सिटी सैंफई के लिए 26 लोगों को रेफर किया गया है जबकि जिला अस्पताल औरैया में सात लोगों का उपचार चल रहा है। इसके अलावा छह लोगों को पाण्डेय गेस्ट हाउस में रोका गया है।
वहीं सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार दुर्घटना में घायल 26 प्रवासी मजदूरों को मेडीकल यूनीवर्सिटी सैंफई में भर्ती कराया गया है जबकि स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या 11 बतायी है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रत्येक मृतक के परिवार को दो-दो लाख रुपए तथा गम्भीर रूप से घायल को 50-50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिये है। उन्होंने अधिकारियों को पीड़ितों को हर संभव राहत प्रदान करने तथा सभी घायलों का समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए ।
मुख्यमंत्री ने घटना का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए बाॅर्डर के दोनों थानाध्यक्षों को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के निर्देश दिये। साथ-साथ थाना क्षेत्र के प्रभारी क्षेत्राधिकारियों को कठोर चेतावनी देने को कहा। उन्होने कहा कि मथुरा के एसएसपी और एडीशनल एसपी तथा आगरा के एसएसपी व एडीशनल एसपी का तत्काल स्पष्टीकरण लिया जाए। साथ-साथ एडीजी आगरा जोन व आईजी आगरा जोन का भी इस प्रकरण में स्पष्टीकरण प्राप्त किया जाए।
उन्होंने दोनों ट्रक मालिकों पर आईपीसी की धाराओं में अभियोग दर्ज करने तथा दोनों ट्रक को जब्त करने के निर्देश भी दिए हैं। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने बाॅर्डर क्षेत्र के प्रत्येक जिलाधिकारी के निवर्तन पर 200 बस रखने का आदेश पहले ही दे रखा है। साथ ही, प्रवासी कामगारों/श्रमिकों को बस से भेजने के लिए धनराशि भी स्वीकृत की है। इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को इन आदेशों का कड़ाई से पालन करने के पुनः निर्देश दिए हैं।
हादसे में मारे गये लोगों में राहुल,कनीलाला,राजा बिराना गोस्वामी,गोवर्धन कालंदी,उत्तम मोरमी,डा मोहतो और सोमनाथ गोस्वामी झारखंड के बोकारो के निवासी थे जबकि नंदकिशोर,नकुल मोहतो,किर्ती खिलाडी के अलावा दो अज्ञात लोगों का पता नहीं मिल सका है। इसके अलावा मिलन बघोकर,अजीत मेहतो,चंदन राजभर,गणेश राजोपाल पुरलिया जिले के रहने वाले थे।
सूत्रों ने बताया कि केदारी यादव और सतेन्द्र बिहार के गया जिला के निवासी थे जबकि अर्जुन चौहान कुशीनगर और मुकेश भदोही का रहने वाला था। पांच अन्य के शव की शिनाख्त की जा रही है।
सं प्रदीप
वार्ता
image