Friday, Apr 26 2024 | Time 11:18 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मौसम -बुंदेलखंड नौतपा दो अंतिम झांसी

आचार्य ने एक अन्य खगोल घटना शुक्र तारे के अस्त होने के प्रभाव का भी वर्णन करते हुए बताया कि यह ग्रह 30 मई को वक्री होकर अपनी ही राशि में अस्त हो जायेगा और सूर्य के साथ रहेगा। सूर्य के साथ शुक्र भी वृषभ राशि में रहेगा। शुक्र रसप्रधान ग्रह है इसलिए गर्मी से कुछ राहत देगा। इस कारण देश के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी और कुछ जगहों पर आंधी तूफान के साथ बारिश की संभावना भी बनेगी। नौतपा के आखिरी दो दिनों में तेज हवा और आंधी के साथ बारिश के भी योग बन रहे हैं।
बारिश की संभावनाओं पर आचार्य ने बताया कि इस वर्ष प्रमादी संवत्सर के राजा बुध हैं और रोहिणी का निवास संधि में है। इससे बारिश तो समय पर ही होगी लेकिन कहींं ज्यादा तो कहीं कम हो सकती है। देश के पर्वतीय और रेगिस्तानी इलाकों में ज्यादा बारिश हो सकती है। अच्छी बारिश के कारण अनाज और धान की पैदावार अच्छी होगी । फसलों में जौ, गेंहू, राई ,सरसों , चना ,बाजना और मूंग की पैदावार अच्छी होने की संभावना है।
मौसम विज्ञानी मुकेश चंद्र ने भी नौतपा के दौरान जबरदस्त गर्मी पड़ने की बात बतायाी है उन्होंने कहा कि इस दौरान सूर्य पृथ्वी के काफी नजदीक कर्क रेखा के बेहद नजदीक होेता है जिसके कारण देश में भीषण गर्मी का प्रकोप होता है और यह तेज गर्मी अच्छे मानसून की भी परिचायक मानी जाती है हालांकि मानसूनी हवाओं पर कई अन्य कारकों का भी प्रभाव होता है लेकिन तेज गर्मी के कारण मानसूनी हवाओं के तेजी से भारतीय उपमहाद्वीप की ओर आने की संभावना बलवतीी होती है।
बुंदेलखंड में चट्टानी सतह होने के कारण तापमान में बहुत इजाफा हाेता है । चट्टानी सतह धीरे धीरे गर्म होती है और बहुत धीरे धीरे ही ठंडी होती है अत: लोगों को देर रात बाद ही भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल पाती है। तापमान 44 से 45 तक जाने से हवाओं में आद्रर्ता की भी कमी हो जाती है और जबरदस्त गर्म सतह से उठने वाली सूखी हवा झुलसा देनी वाली गर्मी का एहसास कराती है। तेज गर्मी में स्थानीय स्तर पर कम दबाव के क्षेत्र बन जाने से कभी कभी छोटे छोटे चक्रवात बनते हैं जिससें आने वाले तेज हवाओं और आंधी से यहां लोगों को कुछ राहत मिलती है लेकिन वास्तविक राहत मानसून के आने के बाद ही मिल पाती है।
सोनिया
वार्ता
More News
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
image