Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा में कोल्हापुर ट्रेन से उतरे 1552 श्रमिक

इटावा, 24 मई(वार्ता) महाराष्ट्र के कोल्हापुर से रविवार को उत्तर प्रदेश के इटावा रेलवे स्टेशन पर 1552 श्रमिक उतरे ।
इटावा के जिलाधिकारी जितेंद्र बहादुर सिंह ने यहाॅ बताया कि देश के विभिन्न हिस्सों से आ रहे मजदूरों की कडी में आज सुबह साढे आठ बजे कोल्हापुर से 1552 श्रमिक यहां आये है जिनको उनके घरो तक सुरक्षात्मक तौर पर भेज दिया गया है ।
उन्होंने बताया कि कोल्हापुर से चलने वाली 01837 श्रमिक स्पेशल ट्रेन 14 घंटे 30 मिनट देरी से रविवार की सुबह साढे आठ बजे इटावा में प्लेटफार्म नंबर एक पर आई। इस ट्रेन से उत्तर प्रदेश के इटावा समेत करीब 16 जिलों के श्रमिक उतरे । ट्रेन से उतरे सभी धर्मिकों की स्टेशन पर ही थर्मल स्क्रीनिग की गई। प्लेटफार्म से बाहर निकलने पर श्रमिकों के बच्चों को बिस्कुट के पैकट दिए गए । बाहर निकले यात्रियों ने बताया कि ट्रेन 21 मई की दोपहर एक बजे कोल्हापुर से चली थी ।
स्टेशन अधीक्षक पी एम मीना ने बताया कि इस ट्रेन को शनिवार की शाम को आना था लेकिन यह सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर यहां पहुंची है ।
श्रमिक संजय कुमार ने बताया कि कोल्हापुर में पाॅवर लूम चलाते हैं। महीने में करीब 15 हजार कमा लेते हैं। मिर्जापुर के रहने वाले संजय ने बताया कि लाॅक डाउन के दौरान रहने और खाने की परेशानी उठानी पडी। वह पत्नी और एक बेटी के अलावा चाचा चाची समेत 14 लोगों के साथ लौटे हैं।
आजमगढ निवासी अनुज यादव ने बताया कि वह एक निजी कंपनी में काम करता है। करीब 25 हजार रुपये कमा लेता है। महाराष्ट्र में कोरोना के केस लगातार बढने से काफी चिंता सता रही थी। अब यूपी में आ गए गए हैं आधी चिंता दूर हो गई है। चंदौली निवासी ब्रजेध कुमार ने बताया कि वह कोल्हापुर में मजदूरी करता था। 300 रुपये रोजाना मिल जाते थे। करीब दो साल से मजदूरी कर रहे है। एक साल बाद घर जा रहे हैं। कोरोना का संकट न होता तो शायद घर जाना नही होता। ट्रेन का किराया नहीं लगा। कोरोना जांच कराकर आए हैं। पांच मई को जांच कराई थी ।
मिर्जापुर के रहने वाले गुलफाम ने बताया कि वह भी मजदूरी करता है और 300 रुपये रोज मिलते थे। करीब ढाई साल पहले कोल्हापुर गए थे। हम छह लोगों के साथ लौट रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिस जगह रहते थे उसका किराया भी देना पड़ा किसी ने माफ नहीं किया।
सं भंडारी
वार्ता
image