Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:00 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुशीनगर में 132 केवी के बिजली घर लिए मिली स्वीकृति

कुशीनगर, 27 मई(वार्ता) उत्तर प्रदेश में कुशीनगर में विद्युत उपकेंद्रों को पॉवर सप्लाई देने के लिये पडरौना में 132 केवी बिजलीघर के लिए स्वीकृति मिल गई है।
आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यहां बताया कि कुशीनगर में 132 केवी के बिजली घर लिए स्वीकृति मिल गयी है। इसके लिए पडरौना के निकट जंगल विशुनपुरा में दो हेक्टेयर जमीन चिन्हित की गई है। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। इस उपकेंद्र के बन जाने से बिजली के लिए कसया के 132 केवी पर निर्भरता खत्म हो जाएगी।
गौरतलब है कि पडरौना शहर और आस पास के क्षेत्रों में बिजली समस्या से निजात दिलाने के लिए 132 केवी का बिजलीघर स्थापित करने की मांग लंबे अरसे से की जा रही थी। जमीन उपलब्ध न होने के कारण यह कोशिश परवान नहीं चढ़ पा रही थी। शहर के कुछ जागरूक लोगों ने भी इसके लिए प्रयास किया था। आखिरकार कोशिश रंग लाई और इसके लिए जंगल विशुनपुरा में दो हेक्टेयर जमीन उपलब्ध हो गई है।
उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन लिमिटेड, विद्युत प्रेषण खंड प्रथम गोरखपुर के एक्सइएन राम सुरेश ने बताया है कि पडरौना में 132 केवी के उपकेंद्र के निर्माण के लिए कारपोरेशन की ओर से लगभग दो हेक्टेयर जमीन खरीदी जाएगी। जमीन पडरौना तहसील क्षेत्र के जंगल विशुनपुरा में मिली है।
सं भंडारी
वार्ता
image