Friday, Apr 26 2024 | Time 19:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मंगलवार से खुलेगा लखनऊ चिड़ियाघर

लखनऊ 07 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान के द्वार दर्शकों के लिये नौ जून से खोले जायेंगे हालांकि वन्यजीव प्रेमियों को अब टिकट खिड़की का रूख करने के बजाय आनलाइन टिकट खरीदने होंगे।
प्राणि उद्यान के निदेशक डा आरके सिंह ने बताया कि चिड़ियाघर आने वाले दर्शकों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। प्रत्येक दर्शक की प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग की जायेगी तथा स्वस्थ होने पर ही प्रवेश दिया जायेगा। इसके अलावा चिड़ियाघर के प्रवेश द्वार पर फुटवाॅश, हैंडवाॅश तथा सैनेटाइजर का प्रयोग करना अनिवार्य होगा। किसी भी प्रकार का खाद्य पदार्थ, गुटखा, पान, तम्बाकू पूर्णतः प्रतिबन्धित होगा। पकड़े जाने पर कोविड-19 के तहत कार्रवाई की जायेगी।
निदेशक ने बताया कि दर्शकों को चिड़ियाघर के अन्दर सोशल डिस्टेंन्सिंग का पालन करना होगा। जू के अन्दर भीड़ एकत्रित होने वाले स्थान जैसे फूडकोर्ट, कैन्टीन, सोविनियर शाॅप, प्राकृतिक शिक्षण केन्द्र, मछली घर एवं रात्रिचर बाड़ा (नाॅकटर्नल हाउस) नहीं खोले जाएंगे। बाल रेल एवं बैट्री गाड़ी सेवाएं बंद रहेंगी। एक पाॅली में केवल 500 दर्शकों को ही प्रवेश दिया जायेगा। इसके साथ ही 65 वर्ष की आयु से अधिक व्यक्तियों एवं 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं व अस्वस्थ व्यक्तियों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी।
श्री सिंह ने बताया कि प्राणि उद्यान तीन पालियों में दो-दो घण्टों के लिए खोला जायेगा। प्रथम पाली प्रातः 08ः30 से 10ः30 बजे तक, दूसरी पाली पूर्वाहन 11ः30 बजे से 01ः30 बजे तक तथा तीसरी पाली अपराहन 03ः00 बजे से 05ः00 बजे तक होगी। एक पाली समाप्त होने पर सारे दर्शकों को प्राणि उद्यान परिसर से बाहर जाना होगा। इस बीच उद्यान को पुनः सेनेटाइज करने की प्रक्रिया की जायेगी तत्पश्चात् दूसरी पाली के दर्शकों को प्रवेश दिया जायेगा।
प्रदीप
वार्ता
More News
गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

26 Apr 2024 | 5:39 PM

मुरादाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अल्पसंख्यकों को उनकी पसंद के खाने की छूट देने की घोषणा कर कांग्रेस गोकशी की छूट देने की तरफ इशारा कर रही है।

see more..
image