Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कृषक उत्पादन संगठन ही कृषि विकास की कुंजी: अभिषेक सिंह

औरैया, 17 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के औरैया में फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन (एफपीओ) के गठन पर जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि कृषक उत्पादन संगठन ही कृषि विकास की कुंजी है।
जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बुधवार को एफपीओ के गठन को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कहा कि कृषक उत्पादन संगठन ही कृषि विकास की कुंजी है। उन्होंने बताया कि एफपीओ से मौजूदा योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ किसानो को संगठन के माध्यम से मिलेगा जिससे उनका आर्थिक विकास होगा। कृषि क्षेत्र पूर्णतया असंगठित है, जिसमें मशीनरी, पूंजी, उत्पाद का श्रेणीकरण एवं मार्केट आज के समय में महत्वपूर्ण भूमिका रखता है। उन्होने कहा कि एफपीओ से प्रतिकूल मौसम, बाजार की अनिश्चिताओं एवं पूंजी जैसी समस्याओं को हल कर अधिक लाभ प्राप्त किया जा सकता है। किसान के पास इतनी पूंजी व संसाधन नहीं होते कि वह इन सारी सुविधाओं को अपने स्वयं के बलबूते जुटा सकें, इसलिए यह आवश्यक है कि गांव अथवा क्षेत्र के किसान आपस में एकजुट होकर किसान उत्पादन संगठन (एफपीओ) गठित करें, जिससे कि उन्हें अच्छा मूल्य प्राप्त हो सके।
श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पूर्व में गठित एफपीओ तथा नए कृषक समूहों के लिखित प्रस्ताव एवं उनकी भावी योजनाओं पर एक रिपोर्ट उन्हें प्रस्तुत की जाए, जिससे कि सभी संबंधित विभागों के सहयोग से मौजूदा योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ किसान उत्पादन संगठन एफपीओ को प्रदान किया जा सके।
उपकृषि निदेशक विजय कुमार ने जिले में गठित किसान उत्पादन संगठन एफपीओ एवं नई कृषक समूह के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए जिले में जैविक खेती, दुग्ध उत्पादन, फूड प्रोसेसिंग, मत्स्य पालन, देशी घी इत्यादि जैसे क्षेत्रों में एफपीओ की संभावनाओं पर प्रकाश डाला।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी बृजकिशोर पाठक, अग्रणी जिला प्रबंधक, उपायुक्त उद्योग, सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता, जिला कृषि अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी, भूमि संरक्षण अधिकारी अभि0 औरैया एवं दिबियापुर, जिला विकास प्रबंधक, एफपीओ के प्रतिनिधि एवं प्रगतिशील किसान उपस्थित थे।
सं दिनेश त्यागी
वार्ता
image