Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नई तकनीक एन्टीजेन से बढ़ेगी कोरोना टेस्टिंग की क्षमता

लखनऊ 22 जून,(वार्ता) कोरोना संक्रमण को काबू में करने के लिये उत्तर प्रदेश सरकार जांच की नई तकनीक एन्टीजेन टेस्ट को राज्य के पांच जिलों में जल्द शुरू करेगी।
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को पत्रकारों को बताया कि नई तकनीकी एन्टीजन टेस्ट को उत्तर प्रदेश में जल्द शुरू किया जायेगा। पहले चरण में इसे लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर और कानपुर में शुरू किया जायेगा जबकि बाद में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में इस तकनीक को अमल में लाया जायेगा।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाकर 25 हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जाने के निर्देश दिए हैं। इस सम्बन्ध में वैकल्पिक टेस्टिंग व्यवस्था के तहत एन्टीजेन टेस्ट को आवश्यकतानुसार अपनाए जाने पर विचार किया जायेगा।
कोविड अस्पतालों में बेड क्षमता का विस्तार करते हुए डेढ़ लाख बेड की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। मुख्यमंत्री ने प्रत्येक जिले में विशेष सचिव स्तर के एक अधिकारी की तैनाती के निर्देश दिए हैं जो मुख्य चिकित्सा अधिकारी के साथ समन्वय कर कोविड एवं नाॅन कोविड चिकित्सालयों, एम्बुलेंस सेवा सर्विलांस की कार्यवाही समेत सम्पूर्ण चिकित्सा व्यवस्था को और सुदृढ़ करने में सहयोग प्रदान करेंगे।
श्री प्रसाद ने बताया कि 11 जिलों में भेजे गए नोडल अधिकारियों की रिपोर्ट प्राप्त हो गयी हैं जिसके अनुसार आगे की कार्यवाही शीघ्र प्रारम्भ कर दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा है कि स्वास्थ्य विभाग एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा योग्य, अनुभवी एवं वरिष्ठ स्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीम तैयार की जाए, जो प्रदेश की चिकित्सा व्यवस्था को बेहतर करने में सहयोग कर सके।
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने बताया कि प्रदेश में टेस्टिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। कल एक दिन में 15,079 सैम्पल की जांच की गयी। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 5,74,340 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 75 जिलों में 6,152 कोरोना के मामले एक्टिव हैं। अब तक 11,601 मरीज पूरी तरह से उपचारित हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के डिस्चार्ज होने का प्रतिशत अब बढ़कर 63.31 हो गया है।
प्रदीप
वार्ता
image