Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:00 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश जल योजना दो अंतिम हमीरपुर

डिप्टी मैनेजर ने बताया कि हमीरपुर जिले मे यमुना और बेतवा नदी के संगम में इन्टेक वाल बनाकर ट्रीटमेंट प्लान से पानी पीने योग्य बनाया जायेगा। इसके बाद हमीरपुर,सुमेरपुर, कुरारा ब्लाक में इसी पानी की आपूर्ति की जायेगी जो तीन ब्लाक शेष है उनमें नलकूप बनाकर हर घर में नल का कनेक्शन दिया जायेगा।
इसके लिये 900 करोड़ रुपये का बजट हमीरपुर जिले के लिये आवंटन किया गया है। झांसी जिले के लिये 2200 करोड़ रुपये,चित्रकूट के लिये 1200 करोड़ व इसी प्रकार अन्य जिलों के लिये बजट आवंटित कर दिया गया है। अन्य जिलो में नदियों का पानी रोक कर जलापूर्ति करने की योजना तैयार कर ली गयी है।
हमीरपुर के जिला विकास अधिकारी विकास मिश्रा ने बताया कि प्रशासन स्तर पर गांवों की जो रिपोर्ट मागी गयी थी वह पहुुंचा दी गयी है। योजना की शुरुआती दौर में सबसे पहले ऐसे गांव चिन्हित किये जायेंगे जो बेहद कम पानी की समस्या से जूझ रहे हो। ऐसे घरों में शासन प्रत्येक घर मेे कनेक्शन देकर तीन स्थानों में एक किचेन में एक वाथरुम में तीसरा गृहस्वामी की मर्जी से नल लगाये जायेगे।
डिप्टी मैनेजर ने बताया कि हरेक जिले की डीपीआर बना दी गयी है। उद्घाटन भी हो जायेगा जैसे ही धनावंटन हो
जायेगा वैसे ही काम शुरु कर दिया जायेगा। करोड़ों की लागत की यदि योजना पूरी तरह तैयार होकर खड़ी हो जायेगी तो बुन्देलखंड में हमेशा के लिये पेयजल की समस्या हल हो जायेगी।
सं प्रदीप
वार्ता
image