Friday, Apr 26 2024 | Time 10:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी -बुंदेलखंड दो अंतिम झांसी

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बहुत बड़ा कार्य है लेकिन हर व्यक्ति को जल की कीमत पहचाननी होगी और इस अभियान से जुड़ना होगा। पानी की हर बूंद को बचाने का संकल्प हर नागरिक को लेना होगा। प्रधानमंत्री ने जल से न केवल संचयन बल्कि संरक्षण की बात कही है । पानी के महत्व को पहचानते हुए बारिश के जल के सरंक्षण का काम मिलकर करना होगा। घर की छत, खेत या जहां कहीं भी बारिश का जल गिरे उसे संभालना और संरक्षित करना होगा । ऐसा करने पर ही यह जल हमारे लिए सोना उगलेगा।
शुद्ध पेयजलापूर्ति का अर्थ है आधी से अधिक बीमारियों का समाधान। पेयजल संकट का समाधान होने से स्वास्थ्य संकट और आजीविका संकट दोनों का समाधान होगा। आज शुरू की गयी परियोजना से एक ओर लोगों को पीने का साफ पानी मिलने से स्वास्थ्य में सुधार होगा और कई बीमारियों से निजात मिलेगी साथ ही इसके तहत किये जाने वाले कार्यों में यहां लोगों को रोजगार मिलेगा।
प्रधानमंत्री बुंदेलखंड के सर्वांगीण विकास के लिए कृतसंकल्प हैं और प्रदेश सरकार उनकी भावना के अनुरूप इस क्षेत्र में विकास कार्यों को मूर्त रूप देने के काम में लगी है। प्रधानमंत्री की सोच के तहत ही देश के जलजीवन मिशन का केंद्र बिंदु बुंदेलखंड जैसे क्षेत्र को बनाया गया जो सूखे के लिए अभिशप्त रहा है और इसी संकल्प को पूरा करने के लिए हम आज आपके बीच यह योजना लेकर आये हैं जिससे तीनों जिलों में बड़ी संख्या में लोगों की प्यास बुझेगी। इतना ही नहीं इस क्षेत्र में डिफेंस कॉरिडोर का काम भी तेजी से चल रहा है। अब जब बुंदेलखंड में बनी तोपें सीमा पर दुश्मन के खिलाफ गूजेंगी और तब हर बुंदेलखंडवासी का सीना गर्व से चौड़ा हो जायेगा।
श्री मोदी ने चित्रकूट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की नींव रखी थी और इसका कार्य तेेजी से हो रहा है। इसके दोनो ओर औद्योगिक गलियारा बनेगा। एक्सप्रेस वे का मिट्टी का काम लगभग चालीस प्रतिशत तक पूरा हो गया है । यहां लोगों को रेाजगार मिला है1 इस क्षेत्र की अन्ना प्रथा की समाप्ति के लिए राज्य सरकार ने योजना शुरू की है। केंद्र और राज्य सरकार मिलकर बुंदेलखंड के सर्वांगीण विकास के लिए काम कर रही है और इस क्षेत्र की सभी समस्याओं का समाधान गंभीरता से किया जायेगा।
इस दौरान केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, जलशक्ति मंत्रालय के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग सचिव परमेश्वरन अय्यर, उत्तर प्रदेश के जलशक्ति एवं बाढ़ नियंत्रण नमामि गंगे तथा ग्रामीण जलापूर्ति मंत्री डॉ़ महेंद्र सिंह, उत्तर प्रदेश सरकार के जलशक्ति प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव, झांसी-ललितपुर सांसद अनुराग शर्मा, बबीना विधायक राजीव सिंह पारीछा, बुंदेलखंड विकास बोर्ड के अध्यक्ष कुंवर मानवेंद्र सिंह और उपाध्यक्ष राजा बुंदेला आदि उपस्थित रहे।

सोनिया
वार्ता
More News
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
image