Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अधिकारियों की लापरवाही से पौधारोपण अभियान को धक्का

इटावा, 07 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश को हरित प्रदेश बनाने की मंशा के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के वृहद वृक्षारोपण अभियान को आज उस समय धक्का लगा जब इटावा के महेवा विकासखंड की निवाड़ीकला पंचायत में अधिकारियों के लापरवाह रवैये के चलते सैकड़ों पौधे सड़क के किनारे पड़े दिखायी दिये।
एशिया के पहले विकास खंड महेवा के निवाड़ीकला में करीब 500 ऐसे पेड़ देखे गए जिनको रोपे के बजाय सड़क के किनारे फेंक दिया गया। वन महोत्सव सप्ताह के तहत रविवार को ब्लॉक महेवा की 91 ग्राम पंचायतो में ग्राम विकास विभाग , राजस्व व पंचायती राज विभाग द्वारा दो लाख दो हजार,कृषि विभाग द्वारा 31474 तथा वन विभाग द्वारा 80 हजार पौधे लगाए गए थे।
सरकारी आंकडो में ये पौधे लग चुके है लेकिन किसी भी अधिकारी ने कितनी हकीकत है यह जाचना जरूरी नही समझा। ब्लॉक महेवा की निवाड़ीकला पंचायत को 2300 पौधे लगाने के लिए दिए गए थे। पंचायत में वृक्षारोपण भी कराया गया लेकिन करीब 500 पौधे आज सड़क के किनारे पड़े सूख गए और छुट्टा जानवरो का निवाला बन गए ।
लापरवाही की बाबत बात करने पर झल्लाये पंचायत सचिव रामेन्द्र कुमार ने पत्रकारों से बदसलूकी की और उनके मोबाइल फोन छीनने की कोशिश की। एडीओ पंचायत श्यामवरन ने कहा कि सचिव ने अगर अभद्रता दी है तो उसकी लिखित शिकायत बीडीओ महेवा को सौंपे। बीडीओ महेवा सतीश पांडे ने कहा कि पौधे लगाने के लिए दिए गए है ना कि रखने के लिए। सचिव ने अगर अभद्रता की है तो गलत है। इसकी जांच करायी जायेगी और नोटिस जारी के जबाब तलब किया जायेगा ।
गौरतलब है कि इटावा के प्रभारी और राज्य के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही पांच जुलाई ने पौधारोपण कार्यक्रम में भाग लेते हुये अधिकारियों को निर्देश दिये थे कि वृक्षारोपण कार्यक्रम में कोताही और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी लेकिन इसके बावजूद भी ऐसा देखा जा रहा है कि जिले के अधिकारी पौधारोपण के प्रति संवेदनशील नहीं है ।
सं प्रदीप
वार्ता
image