Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


ग्रामीणों को डिजिटल दुनिया से रूबरू करा रहा है एक युवा

इटावा, 08 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में इटावा जिले का एक युवा कोरोना संकटकाल में सैकड़ों ग्रामीणों की मदद करने के साथ ही उन्हे डिजिटल दुनिया से रूबरू कराने की भरपूर कोशिश कर रहा है।
जसवंतनगर निवासी आराध्य जैन जनसेवा केंद्र के माध्यम से न सिर्फ गरीबों और किसानो को मिलने वाली आर्थिक मदद दिलाने में सहयोग कर रहे हैं बल्कि उनका बिजली का बिल,जीवन बीमा पालिसी और ट्रेन टिकट बुकिंग जैसी अनेक सेवायें देकर ग्रामीणों को डिजिटल दुनिया के फायदे गिना रहे हैं।
आराध्य के मुताबिक लाॅक डाउन के समय से उनके केंद्र पर प्रतिदिन तीन से साढ़े तीन लाख रुपये प्रतिदिन का लेनदेन हो रहा है। यह जनसेवा केंद्र के माध्यम से रत्नाकर बैंक लिमिटेड के जरिए आधार कार्ड आधारित भुगतान सेवा को बढ़ावा दे रहे हैं। दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए यह सेवा मुफीद साबित हो रही है। बायोमीट्रिक के जरिए एक अंगूठा लगाने भर से ग्राहक को 10 हजार रुपये तक का भुगतान कर देते हैं। इसके साथ-साथ प्रतिदिन 30 से 40 जरूरतमंद लोगों को मास्क का फ्री वितरण, आरोग्य सेतु इंस्टॉल कराना, बिजली के बिल, जीवन बीमा पालिसी, ट्रेन टिकट जैसी मदद भी इनके द्वारा की जा रही है।
आराध्य जैन बताते हैं कि उनके केंद्र पर प्रतिदिन तीन से साढ़े तीन लाख रुपये का लेनदेन हो रहा है। केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के खाते में भेजी गई 500 रुपये की धनराशि या फिर किसानों के खाते में भेजी गई दो हजार रुपये की धनराशि कोरोना काल में जरूरतमंद लोगों की मदद कर रही है जो मजदूर लाॅकडाउन के दौरान यहां फंसे हुए थे उनके परिवारों को मदद भेजी गई।
उन्होंने बताया कि अप्रैल व मई माह में जब सरकार द्वारा ई-पास की व्यवस्था की गई थी उस समय भी उनके केंद्र द्वारा सैकड़ो लोगों को मुफ्त में ई-पास दिए गए थे। जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं हैं। ऐसे करीब एक दर्जन लोगों के प्रतिदिन उनके केंद्र द्वारा आनलाइन राशन कार्ड फीड किये जाते हैं। करीब दो हजार से ज्यादा लोगों के मोबाइल में आरोग्य सेतु इंस्टाॅल कराया गया। लगभग एक हजार से ज्यादा लोगों को उनके जीवन की बीमा पालिसी की किस्त जमा करने की सुविधा वाहन बीमा की सुविधा भी निरूशुल्क प्रदान कराई जा रही है। हर महीने दो हजार से ज्यादा लोगों के बिजली बिल जमा करने के साथ-साथ नये कनेक्शन आवेदन भी कराये जा रहे हैं।
कोरोना काल में भी बचाव के लिए आराध्य जैन बाजार में बिकने वाला सर्जीकल मास्क दस रुपये के स्थान पर केवल दो रुपये का बेच रहे हैं। एन-95 मास्क 300 रुपये वाला केवल 49 रुपये में बेच रहे हैं। उनका कहना है कि कोरोना काल में अपने आपको सुरक्षित रखते हुए कोरोना योद्धा की तरह सैकड़ो लोगों को बचाना ही उनका उद्देश्य है।
दिसंबर 2019 में आराध्य जैन को देश भर के काॅमन सर्विस सेंटर की काॅन्फ्रेंस में नई दिल्ली में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री रवि शंकर प्रसाद द्वारा सम्मानित किया गया था। इस कान्फ्रेंस में देश भर के चुनिदा 100 सीएससी सेंटर के संचालक बनाये गये थे। दो दिन पूर्व सीएससी स्थापना दिवस पर जिला मुख्यालय पर उन्हें सम्मानित किया गया था।
सं प्रदीप
वार्ता
image