Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:18 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मौनपालन से अवसर प्राप्त होंगे स्वरोजगार के: डाॅ0 तोमर

लखनऊ, 14 जुलाई(वार्ता)उत्तर प्रदेश सरकार ने मौनपालन व्यवसाय को अपनाने वाले किसानों और बागवानों को हर सम्भव सहयोग का भराेसा दिलाते हुए कहा कि मौनपालन से राज्य में स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
सयुंक्त निदेशक उद्यान डाॅ0 आर0 के0 तोमर ने मंगलवार को यहां बताया कि मौनपालकों को सम सामायिक जानकारी कराने की व्यवस्था जिला स्तर पर भी की गयी है। मौनपालन से राज्य में स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि किसान इस व्यवसाय को अपनाकर अच्छी आय अर्जित कर रहे हैं। उद्यान विभाग मौनपालन व्यवसाय को अपनाने वाले किसानों और बागवानों को हर सम्भव सहयोग प्रदान कर रहा है।
उन्होंने कहा कि मधुमक्खी पालन अनुपूरक कृषि उद्यम के रूप में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। मधुमक्ख्यिों से शहद, पालन प्रपोलिस, मोम, मौन विष एवं राॅयल जैली आदि स्वास्थ्यकारक, गुणकारी पदार्थ प्राप्त होते है, जो बहुत लाभकारी है। इसके अतिरिक्त जहां मधुमक्खियों से फसलों में पर- परागण से पौधों की जीविता एवं उत्पादन में 2-3 गुना वृद्धि होती है, वही लोगों को स्वरोजगार के अवसर भी प्राप्त होते है।
डॉ0 तोमर ने बताया कि मधुमक्खी पालन से कम समय में अच्छी आय अर्जित की जा सकती है। इसके लिये मौनपालकों के मौसम के अनुसार सम-सामयिक रख-रखाव पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है।
भंडारी
वार्ता
image