Friday, Apr 26 2024 | Time 20:11 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय अयोध्या-उत्साह दाे अंतिम अयोध्या

श्रीरामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के भव्य और दिव्य मंदिर में तीन से साढ़े तीन साल का अधिकतम समय लगेगा। यह मंदिर देश के दस करोड़ श्रद्धालुओं के सहयोग से बनाया जायेगा। वर्षा ऋतु के उपरान्त परिस्थितियों के सामान्य होने पर जनसम्पर्क रणनीति तैयार की जायेगी।
बैठक में लिये गये निर्णयों की जानकारी साझा करते हुए ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने कहा कि राम मंदिर के निर्माण में धन की कमी नहीं है फिर भी कितना धन व्यय होगा इसका अनुमान लगाना कठिन है। उन्होंने कहा कि धार्मिक कार्य में धन का अनुमान लगाना अनुचित है। जो भी सहयोग राशि प्राप्त होगी वह व्यय की जायेगी।
उन्होंने बताया कि लॉसर्न एण्ड टुब्रो कम्पनी ही मंदिर निर्माण का कार्य करेगी लेकिन उसके साथ सहयोग में पत्थरों का कार्य मंदिर निर्माण मॉडल का निर्माण करने वाले गुजरात के प्रतिष्ठित आर्किटेक्ट चन्द्रकान्त सोमपुरा की कम्पनी ही करेगी। दिल्ली के अक्षरधाम के अतिरिक्त देश में 160 फिट ऊंचे मंदिरों के निर्माण का अकेला अनुभव सोमपुरा के पास है। बैठक में सभी ट्रस्टियों को अब तक रामजन्मभूमि परिसर में हुए कार्यों को बताया गया।
बैठक में रामलला को नये भवन में प्रतिष्ठत करने के बाद गर्भगृह स्थल पर 30-35 फिट मलबे को हटाकर भूमि समतलीकरण की जानकारी दी गयी। भूमि समतलीकरण के बाद मृदा परीक्षण में सुविधा हो गयी। पूर्व दिशा में जहां मंदिर का न्यूनतम भार है वहां 40 मी. व अगल-बगल 20 मी. गहराई में मृदा परीक्षण किया गया है। इसके अलावा गर्भगृह वाले स्थान पर 60 मी. गहराई तक मिट्टी की ताकत का आंकलन किया गया है। इसी के अनुसार नींव को नीचे जाकर निर्माण किया जायेगा।
श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में मणिराम छावनी पीठाधीश्वर महंत नृत्यगोपाल दास महाराज के प्रतिनिधि के रूप में शामिल उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास ने बताया कि रामजन्मभूमि परिसर में स्थित सभी जर्जर भवनों को ध्वस्त किया जायेगा। इसके अलावा भवनों में स्थित देव प्रतिमाओं को यथोचित स्थान पर प्रतिष्ठित किया जायेगा। सीता रसोई के स्थान पर मां सीता के मंदिर का निर्माण का निर्णय लिया गया है।
उन्होंने कहा कि शीघ्रतिशीघ्र राम मंदिर का निर्माण हो यही देशवासियों की इच्छा है और यही इच्छा ट्रस्टियों की भी है। इसी के चलते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से पांच अगस्त को अयोध्या आने का आग्रह किया गया है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

26 Apr 2024 | 5:39 PM

मुरादाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अल्पसंख्यकों को उनकी पसंद के खाने की छूट देने की घोषणा कर कांग्रेस गोकशी की छूट देने की तरफ इशारा कर रही है।

see more..
image