Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश योगी योजना दो लखनऊ

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में बड़ी संख्या में स्किल्ड लोगों को उद्योगों में समायोजित किया गया है। इस समय 50 लाख से अधिक लोग उद्योगों में काम कर रहे हैं। वृक्षारोपण कार्यक्रम, तालाब व नदियों के पुनर्जीवन समेत अन्य विकास व निर्माण कार्याें से श्रमिकों को जोड़ा गया है, जिससे उत्तर प्रदेश का नवनिर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से प्रत्येक लाभार्थी को 2,000 रुपये की धनराशि उपलब्ध करायी गयी है। इसके अलावा, उज्ज्वला योजना के प्रत्येक लाभार्थी को निःशुल्क गैस सिलेण्डर देने की व्यवस्था सितम्बर, 2020 तक कर दी गयी है।
उन्होंने कहा कि पूरा देश प्रधानमंत्री का आभारी है, जिन्होंने तकनीक का प्रयोग कर भ्रष्टाचार से मुक्ति दिलाने का कार्य किया। आज लाभार्थी के खाते में जो धनराशि अन्तरित की जाती है, वह शत-प्रतिशत उसी के खाते में पहुंचती है। कोरोना काल खण्ड में कम्युनिटी किचन को सी0सी0टी0वी0 से जोड़ा गया है, जिससे पूरी पारदर्शिता के साथ छह करोड़ से अधिक लोगों को फूड पैकेट उपलब्ध कराये गये हैं। प्रदेश वापस आए कामगारोें और श्रमिकों को 15 दिन का राशन उपलब्ध कराया गया।
श्री योगी ने कहा कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता है। श्रमिकों/कामगारों ने अपने कार्याें से इसे साबित किया है। अब गांव व शहर विकास की प्रक्रिया से जुड़कर तरक्की की नई इबारत लिख रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी श्रमिकों और कामगारों के वापस आने पर उन्हें राशन किट व उनके खाते में एक रुपये की धनराशि उपलब्ध करायी गयी। अब तक 52 लाख से अधिक लोगों को एक हजार रुपये की धनराशि उपलब्ध करायी जा चुकी है। साथ ही 19 लाख लोग ऐसे हैं, जिन्हें दूसरी बार यह राशि उपलब्ध करायी गयी है।
भंडारी
जारी वार्ता
image