Friday, Apr 26 2024 | Time 15:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय तुलसी जयंती दो अन्तिम चित्रकूट

राम से मिलने की आस में तुलसी एक बार फिर चित्रकूट आ गए और अपने ईष्ट के दर्शनों की प्रतीक्षा करने लगे। तुलसी चित्रकूट में अपनी कुटिया में रहते मन्दाकिनी तट में बैठ प्रवचन करते और राम के इन्तजार में समय बिताने लगे। एक दिन जब तुलसीदास चित्रकूट में मन्दाकिनी नदी के किनारे बने चबूतरे में बैठे प्रवचन कर रहे थे तब भगवान् राम और लक्ष्मण वहां से गुजरे लेकिन तुलसीदास उन्हें पहचान नहीं पाए। उसी रात तुलसी को सपने में हनुमान ने दर्शन दिया और उनसे इच्छा पूरी होने के बारे में पूछा तो तुलसी ने कहा की उन्हें तो किसी के दर्शन नहीं हुए। तब हनुमान ने तुलसी से कुछ दिन और इंतजार करने को कहा। थोड़े दिनों बाद जब तुलसी एक दिन उसी चबूतरे में बैठे चन्दन घिस श्रद्धालुओं को लगा रहे थे तभी भगवान राम लक्ष्मण और सीता सहित वहां आये और तुलसी दास से चन्दन लगवाने लगे। तुलसी कहीं फिर न चूक जाएँ इसलिए हनुमान तोते के रूप में बोले --
" चित्रकूट के घाट में भई संतन की भीड़; तुलसी दास चन्दन घिसे तिलक देत रघुबीर।।
हनुमान जी की कृपा ने तुलसी दास को चित्रकूट में राम लक्ष्मण के दर्शन कराये थे।

संवत सोलह सौ इकतीस में 77 वर्ष की उम्र में तुलसी दास ने हनुमान जी की प्रेरणा से राम के चरित्रों को दुनिया के सामने रखने के लिए एक ग्रन्थ लिखने का निश्चय किया और दो वर्ष सात माह और छब्बीस दिनों की मेहनत से राम चरित मानस के रूप में अगहन शुक्ल सप्तमी संवत सोलह सौ तैंतीस में दुनिया के सामने आई। तुलसी के इस ग्रन्थ ने राम को घर घर पहुंचा दिया। काशी में राम चरित मानस की रचना पूरी करने के बाद तुलसीदास अपनी जन्म भूमि राजापुर लौट आये और यहीं रहकर राम का गुणगान करने लगे।
हर कहीं राम चरित मानस की चर्चा हो रही थी। यह चर्चा चोरों ने भी सुनी और उन्होंने यह ग्रन्थ तुलसीदास जी की कुटिया से चुराकर मालामाल होने के इरादे से रामचरित मानस चोरी कर ली। चोर यमुना पार कर पाते इससे पहले ही चोरी का पता चल गया और नाव से भाग रहे चोरों का पीछा किया गया। इससे पहले कि लोग चोरों तक पहुंच पाते उन चोरों ने राम चरित मानस की पोटली यमुना में फेंक दी। यमुना की गहराइयों में इस पोटली को ढूंढ़ निकालना बेहद मुश्किल था। इसे खोजने के लिए काफी बड़े जाल का इस्तेमाल किया जा रहा था फिर भी पोटली को ढूंढने में काफी वक्त लग गया। अथक प्रयास के बाद रामचरित मानस की पोटली यमुना से निकाली जा सकी। घंटो पानी में पड़े रहने के कारण इस ग्रन्थ के ऊपर और नीचे के पृष्ठ गल गए। तुलसी की जन्मस्थली राजापुर में आज भी उनके हाथों लिखे गए इस ग्रन्थ का एक भाग (अयोद्धया कांड) सुरक्षित रखा है जिसके दर्शन करने पूरे देश ही नही बल्कि संसार से लोग यहां आते हैं। आज तुलसी राजापुर ही नहीं बल्कि पूरे राष्ट्र के गौरव हैं। तुलसी दास के शिष्यों की ग्यारहवीं पीढ़ी के लोग आज इस अनुपम कृति को अपने पास एक धरोहर के रूप में संजो कर रखे हैं। कभी अपने परिवार में ही उपेक्षित कर दिये गये अबोध बालक राम बोला आज तुलसी दास के नाम से पूरे देश में किसी भगवान की तरह ही पूजे जाते हैं।
गोस्वामी तुलसीदास ने कुल 12पुस्तकों की रचना की है, लेकिन सबसे अधिक ख्याति उनके द्वारा रचित रामचरितमानस को मिली। दरअसल, इस महान ग्रंथ की रचना तुलसी ने अवधीभाषा में की है और यह भाषा उत्तर भारत के जन-साधारण की भाषा है। इसीलिए तुलसीदास को जन-जन का कवि माना जाता है।
तुलसीदास रामभक्त कहलाते हैं। वे राम की मर्यादा, वीरता और सामान्यजनके प्रति उनके प्रेम से अत्यंत प्रभावित थे। उन्होंने वाल्मीकि रामायण का अध्ययन किया, तो पाया कि यह ग्रंथ संस्कृत भाषा में लिखा गया है, जो आमजनकी भाषा नहीं है। सच तो यह है कि भगवान राम द्वारा साधारण मानव के रूप में किए गए सद्कर्मोकी कथा को सामान्य लोगों तक पहुंचाने के लिए ही तुलसीदास ने रामचरितमानस की रचना की। हिंदी भाषा के विकास में इस ग्रंथ का योगदान अतुलनीय है।
सं भंडारी
वार्ता
More News
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
image