Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अयोध्या पहुंचकर मुख्य सचिव ने ली मोदी के दौरे की तैयारियों का जायजा

अयोध्या, 31 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के भूमिपूजन के अवसर पर प्रस्तावित दौरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी शुक्रवार को यहां पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया।
श्री तिवारी ने अयोध्या में सर्किट हाउस पहुॅचकर अधिकारियो के साथ प्रधानमंत्री के प्रस्तावित पांच अगस्त के कार्यक्रम की अब तक तैयारी की जानकारी ली।
अयोध्या के मंडलायुक्त एम पी अग्रवाल, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने अब तक की तैयारी व्यवस्था के बारे में बिन्दुवार बताया। डआईजी/एसएसपी दीपक कुमार ने सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी दी।
मुख्य सचिव के साथ उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एच सी अवस्थी, प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार तथा अन्य शासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। सर्किट हाउस में अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश अवस्थी, अपर पुलिस महा निदेशक एसएन सांवत, पुलिस महानिरीक्षक डा0 संजीव गुप्ता सहित शासन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारिया के साथ सुरक्षा व्यवस्था की बैठक की।
अपर मुख्य सचिव गृह ने श्री रामजन्मभूमि, हनुमानगढ़ी, राम की पैड़ी, मीडिया सेन्टर आदि का पूर्वान्ह में भ्रमण किया। जिलाधिकारी से कहा कि सरयू नदी के जलस्तर को देखते हुए गोताखोर एवं जलपुलिस को भी तैनात किये जाय।
प्रधानमंत्री के निर्धारित कार्यक्रम हनुमानगढ़ी का सुरक्षा व्यवस्था का तथा श्री रामजन्मभूमि, मुख्य कार्यक्रम स्थल पर मानक के अनुसार अतिथियों के उचित एवं पर्याप्त कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए बैठने की व्यवस्था, साफ-सफाई की व्यवस्था, भूमि पूजन एवं शिलान्यास स्थल पर श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में जानकारी दी गई।
श्री अवस्थी ने कहा कि कार्यक्रम स्थल को सैनेटाइज किया जाये इसके लिए लखनऊ से विशेषकर आधे दर्जन से ज्यादा टीम भेजी जायेगी। कार्यक्रम के सजीव प्रसारण के लिये जिलाधिकारी एवं सूचना विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिया। वरिष्ठ अधिकारियो द्वारा मानस भवन में शासन एवं स्थानीय अधिकारियो की बैठक की गई जिसमें प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को अयोध्या के महत्वपूर्ण कार्यक्रम को पूर्ण रूप से सुरक्षित एवं सकुशल सम्पन्न कराने के लिये निर्देश दिया गया। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में इन्टेलीजेंस व एसपीजी के अधिकारियों के साथ बैठक करने तथा रिर्हसल के पूर्व सभी सावधानियो को अपनाने के साथ बेहतर समन्वय बनाने के निर्देश दिये गये।
इससे पूर्व शासन से आये हुए उच्चाधिकारियों के साथ हेलीपैड स्थल का भी निरीक्षण किया। साथ ही हेलीपैड के चारो तरफ तथा श्रीरामजन्मभूमि मुख्य कार्यक्रम स्थल के पीछे पश्चिम व दक्षिण तथा स्टेज के पीछे के तरफ सुरक्षा के व्यापक व्यवस्था के साथ छतों पर आम्र्स पुलिस बल तैनात करने तथा पूर्णरूप से कवर करने के निर्देश दिये गये। रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के भूमि पूजन से केन्द्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के लिये तैयारियों का जायजा लिया और परिसर में विराजमान रामलला का दर्शन-पूजन किया। उन्होंने प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी में जा करके मत्था टेका और सरयू का दर्शन किया।
उन्होंने कहा कि रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के भूमि पूजन प्रधानमंत्री द्वारा किये जा रहे को पूरी दुनिया देखेगी। केन्द्रीय मंत्री श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्यगोपाल दास से भी भेंट की उसके बाद कारसेवकपुरम् में ट्रस्ट के महासचिव चम्पतराय से भी जानकारी हासिल की।
सं भंडारी
वार्ता
image