Friday, Apr 26 2024 | Time 11:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा के पचनद का जल राम भूमि पूजन में होगा शामिल

इटावा, 04 अगस्त(वार्ता) कुख्यात डाकुओ के शरणस्थली के तौर पर बदनाम रहे उत्तर प्रदेश के इटावा में पांच नादियो के संगमस्थल पंचनदा का जल अयोध्या में रामजन्मभूमि मंदिर के पूजन में शामिल होगा।
जिला प्रचारक विनय जी ने मंगलवार को यहां “यूनीवार्ता” को बताया कि संगठन के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के निर्देश पर दो अगस्त को पांच नदियों के संगम स्थल पहुंचकर के स्थानीय प्रतिनिधियो की मदद से एक कलश में पंचनदा का जल एकजुट किया। उसके बाद जल को अयोध्या के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विश्व हिंदू परिषद के प्रतिनिधियों के जरिए अयोध्या भेज दिया गया। जो आज अयोध्या निर्धारित स्थान पर पहुचं गया है ।
उन्होंने बताया कि इसके अलावा इटावा के ऐतिहासिक पिलुआ मंदिर की मिट्टी को भी भेजा गया है । मिट्टी और जल दोनों राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के निर्देश पर अन्य प्रतिनिधियो के जरिये भेज दिया गया है। देश के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों की मिट्टी और ऐतिहासिक नदियों के जल को भेजने के निर्देश मिले थे। इसी कड़ी में जल और मिट्टी को भेजा गया है । पंचनद के जल संकलन करने के लिए जिला प्रचारक विनय जी के साथ में भारतीय जनता पार्टी के नेता गगन चतुर्वेदी, पंकज दीक्षित के अलावा अन्य प्रतिनिधि गए हुए थे। दो अगस्त को सुबह करीब 11 बजे के आसपास जल संकलन करने के बाद सभी लोग कलश लेकर वापस लौट आये ।
चंबल के भाजपा नेता सज्जन सिंह राजावत व आरएसएस के सक्रिय सदस्य बिहारी चौहान भी जल संकलन के वक्त मौजूद रहे। इटावा की सबसे पवित्र धरती चकरनगर क्षेत्र जहा पांच नदिया एक साथ बहती नजर आती है। जिसमें चम्बल, यमुना, सिंधु , पहुंज, क्वारी है। पांच नदिया मिलकर एक पवित्र स्थल है जिसको पचनद नाम दिया गया है।
पंचनद से जल संकलन करने के लिए गए भारतीय जनता पार्टी के नेता गगन चतुर्वेदी का कहना है कि सबसे खुशी की अहम बात यह है कि चंबल इलाके के लिए यह बड़े ही सौभाग्य की बात मानी जाएगी कि पंचनद जहां इसकी पहचान अभी तक डाकुओ के आतंक के तौर पर होती रही है । अब पंचनद के जल को जब राम जन्म भूमि पूजन में प्रयोग किया जाएगा तो निश्चित है कि इस धरा पर भी बदलाव की लहर देखेगी यहां के बाशिंदे अपने आप को सहज महसूस करेंगे ।
कालेश्वर महा पंचायत के अध्यक्ष बापू सहेल सिंह ने बताया कि पचनद से जल गया है जिसको देश के प्रधानमंत्री अपने हाथों से भूमि पूजन में छिड़काव करेगे और फिर उस पर राम लला ब्राजमान होंगे। ये हम सब क्षेत्र वासियों के लिए बहुत खुशी की बात होगी।
पूरे विश्व में इटावा का पंचनदा एक स्थल है,जहां पर पाच नदियों - यमुना, चंबल, क्वारी, सिंधु और पहुज का संगम हैं। दुनिया में दो नदियों के संगम तो कई स्थानों पर हैं, वहीं तीन नदियों के दुर्लभ संगम प्रयागराज को धार्मिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण समझा जाता है, लेकिन पांच नदियों के इस संगम स्थल को त्रिवेणी जैसा धार्मिक महत्व नहीं मिल पाया है। पांच नदियों का यह संगम जिला मुख्यालय से 70 किमी दूर बिठौली गांव स्थित है। यहां कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर हर वर्ष लगने वाले मेले में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के लाखों श्रद्धालुओं का जमघट लगता है।
महाभारत काल में पांडवों ने एक वर्ष का अज्ञातवास इसी स्थान पर बिताया था। धार्मिक ग्रंथों में इसके प्रमाण भी मिलते हैं। महाभारत में जिस बकासुर नामक राक्षस का ज्रिक किया जाता है उसे भीम ने इस इलाके के एक एतिहासिक कुएं मे मार कर फेंका था। जनश्रुति के अनुसार संवत 1636 के आसपास भादों की अंधेरी रात में यमुना नदी के माध्यम से गोस्वामी तुलसीदास कंजौसा घाट पहुंचे थे और उन्होंने मध्यधार से ही पानी पिलाने की आवाज लगाई थी, जिसे सुनकर बाबा मुकुंदवन ने कमंडल में पानी लेकर यमुना की तेज धार पर चल कर गोस्वामी तुलसीदास को पानी पिलाकर तृप्त किया था। इसे दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि इतने पावन स्थान को यदि उस प्रकार से लोकप्रियता हासिल नहीं हुई जिस प्रकार से अन्य तीर्थस्थलों को ख्याति मिली तो इसके लिए यहां का भौगोलिक क्षेत्र कसूरवार रहा है।
सं भंडारी
वार्ता
More News
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
image