Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अयोध्या में राम मंदिर शिलान्यास, काशी में 'उत्सव'

वाराणसी, 05 अगस्त (वार्ता) अयोध्या में भव्य राम मंदिर शिलान्यास को लेकर भगवान शिव की नगरी एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ‘उत्सव’ का माहौल है।
प्राचीन धार्मिक नगरी में कोरोना के मद्देनजर जारी सरकारी दिशानिर्देशों एवं एहतियाती उपायों का पालन करते हुए जगह-जगह भजन-कीर्तन एवं पूजा-पाठ किये जा रहे हैं। कई स्थानों पर बड़े आकार की एलईडी स्क्रीन के जरिये लोग शिलान्यस समारोह का सीधा प्रसार देख रहे हैं।
विभिन्न धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों की ओर से कई मंदिरों में पूजा-पाठ किये जा रहे हैं। कहीं प्रभु श्री राम और मंदिर की डिजाइन की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर लोग अपनी श्रद्धा व्यक्त कर रहे हैं तो कहीं अखंड कीर्तन चल रहा है।
करनी सेना की ओर से नदेसर स्थित सांई मंदिर में यज्ञ हवन किया जा रहा है तथा प्रसाद स्वरुप 101 किलो लड्डू वितरित करने की व्यवस्था की गई है। कई हनुमान मंदिरों में राम भजन-कीर्तन चल रहा है तथा प्रसाद वितरण की समुचित व्यवस्था की गई है। बहुत से लोग अपने घरों में हनुमान चालिसा का पाठ कर रहे हैं।
प्रभु श्री के भव्य राम मंदिर निर्माण की खुशी में भगवान शिव की नगरी मंगलवार देर शाम से उत्सव डूबी है। दशाश्वमेध समेत कई गंगा घाटों पर लोगों ने बड़ी संख्या में दीये जलाकर एवं कीर्तन-भजन कर खुशियां व्यक्त कीं।
बीरेंद्र भंडारी
वार्ता
image