Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बलिदानियों के घर गांव तक सड़कों का निर्माण होगा

लखनऊ 04 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार देश की रक्षा करते हुये बलिदान देने वाले वीर जवानों के नाम से ‘‘जय हिन्द वीरपथ योजना’’ के तहत उनके घरों/गांवों तक सड़कों का निर्माण करेगी ।
यही नहीं वहां पर उनके नाम से द्वार बनाये जायेगें और बड़े एवं आकर्षक बोर्ड लगाकर बलिदानी सैनिकों का विवरण अंकित किया जायेगा । उनके सम्मान में एक सम्मान पत्र भी उनके परिवारीजनों को दिया जायेगा।
राज्य के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज कहा कि सेना के उन जवानों को, जिन्हे वीर चक्र/परमवीर चक्र आदि से सम्मानित किया गया है उन्हे भी जय हिन्द वीरपथ मार्ग योजना में शामिल कर उनके गांवों तक सड़कें व द्वार बनाये जायेंगे। यह कार्य कराते समय वहां कि वीडियो फिल्म बनायी जायेगी और उसका प्रसारण सोशल मीडिया सहित अन्य मीडिया प्लेटफार्मों के जरिये किया जायेगा ।
श्री मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि ग्रामीण मार्गों के सुधार का तीव्र गति से अभियान चलाया जाय। जहां भी मार्गों के अनुरक्षण की आवश्यकता है, उसे तत्काल किया जाय। इस कार्य में धन की कोई कमी आड़े नहीं आने दी जायेगी।
श्री मौर्य आज अपने सरकारी आवास पर लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होने कहा कि इंजीनियर्स-डे पर विभाग के उत्कृष्ट व उल्लेखनीय कार्य करने वाले अभियन्ताओं व कर्मचारियों को सम्मानित किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि जिस तरह मेजर ध्यानचन्द पथ योजना के तहत राष्ट्रीय/अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के घरों तक सड़के बनावायी जा रही हैं और उन्हे सम्मानित किया जा रहा है, उसी तरह डाॅ0 एपीजे अब्दुल कलाम गौरव पथ योजना में सम्बन्धित छात्र/छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा ।
विनोद
वार्ता
image