Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वनवासियों की समस्याओं का सरकार समाधान करेगी:चौहान

बहराइच, 06 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के वनमंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि वनवासियों की समस्याओं का सरकार समाधान करेगी ।
श्री चौहान ने आज यहां बहराइच जिले के कतर्नियाघाट वन्यजीव विहार का दौरा किया और विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के विषय में जानकारी प्राप्त की। इसके अलावा उन्होंने जंगल सफारी करते हुये कतर्नियाघाट के प्राकृतिक सौंदर्य का भी जायजा लिया। उन्होंने यहां रह रहे वनवासियों की समस्याएं सुनी और कहा कि शीघ्र ही उनका समाधान किया जायेगा।
इस बीच संवादादाताओं से बातचीत के दौरान वन मंत्री ने बताया कि भरथापुर विस्थापन का मामला विगत कई वर्षो से चल रहा है इस मामले पर वन विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारियों से बातचीत करके जल्द ही भरथापुर के लोगों को घने जंगलो से निकालकर किसी दूसरी जगह सुरक्षित स्थान पर बसाया जाएगा। पर्यटन क्षेत्र में तेजी से विकसित हो रहे कतर्नियाघाट वन प्रभाग में रात्रि विश्राम बंद हो जाने के सवाल पर श्री चौहान ने कहा कि यहां रात्रि विश्राम को उच्चतम न्यायालय के आदेश पर बंद किया गया है। पर्यटन सत्र शुरु होने पर जंगल के बाहर पर्यटकों के रुकने की व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है।
इस दौरान प्रभागीय वनाधिकारी कतर्नियाघाट जी.पी. सिंह ने वनमंत्री को कतर्निया के जंगलो में एक साथ टहल रहे दो बाघ की फ़ोटो भी भेट की। डीएफओ को गश्त के दौरान जंगल में अचानक एक साथ दो टाइगर टहते हुये दिखे थे, जिसकी तस्वीर उन्होने खुद कैमरे में कैद कर ली थी। वनमंत्री को यह तस्वीर उन्हें यादगार स्वरूप भेंट की गयी।
वनमंत्री दारा सिंह चौहान ने कर्तनिया प्रभाग का स्थलीय निरीक्षण कर मानसून सत्र की जानकारी प्राप्त करने के लिए वन विभाग के अधिकारियों संग जंगल सफारी भी की। इस दौरान उन्होंने कतर्नियाघाट की हथनी जयमाला व चम्पाकली को गुड़ और रोटी खिलाया।
वन विभाग में सैकड़ों की संख्या में काम कर रहे दैनिक वेतन भोगियों से ठेके प्रथा की ओर से काम लिये जाने की शासन की मंशा के विरोध में दैनिक कर्मी संघ के अध्यक्ष शहरयार ने वनमंत्री दारा सिंह को ज्ञापन देकर कहा कि हम लोगों से आउट सोर्सिंग के जरिये काम न/न कराके बल्कि पूर्व की भांति विभागीय रूप से ही कार्य लिया जाये। दैनिक वेतन भोगियों से मुलाकात के बाद वन मंत्री ने जल्द ही उनकी समस्या का समाधान कराने का आश्वासन दिया।
सं त्यागी
वार्ता
image