Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पीपल का पेड़ है भारतीय संस्कृति का आधार स्तंभ: प्रो़ वैशम्पायन

झांसी 17 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी स्थित बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में गुरूवार को सेवा ,स्वच्छता और वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किये गये।
इस अवसर पर कुलाधिपति बुंदेलखंड विश्वविद्यालय आनंदीबेन पटेल, राज्यपाल उत्तर प्रदेश के आह्वान पर और कुलपति बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जे वी वैशंपायन की प्रेरणा से बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान एवं प्रोजेक्ट टेक्यूप द्वारा प्रायोजित वृहद पीपल वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।
मुख्य अतिथि कुलपति बुंदेलखंड विश्वविद्यालय प्रोफेसर जी वी वैशम्पायन ने कहा कि पीपल एक अनोखा वृक्ष है एवं इसके फायदे अन्य वृक्षों की तुलना में अधिक हैं। पीपल भारतीय संस्कृति का आधार स्तम्भ है। वृक्ष वातावरण को शीतल करने के साथ स्वच्छ वायु भी प्रदान करते हैं। भविष्य में परीक्षा भवन में आने वाले विद्यार्थियों के लिए यही वृक्ष संजीवनी का काम करेंगे। उन्होंने कहा विश्वविद्यालय पर्यावरण संरक्षण में अपने सामाजिक उत्तरदायित्व को समझता है। कार्यक्रम में एनसीसी कैडेट्स का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
इस कार्यक्रम में कृषि विभाग, पर्यावरण विभाग एवं एनसीसी के छात्रों ने सहयोग किया। कार्यक्रम में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के नवीन परीक्षा भवन परिसर में लगभग 100 से अधिक पीपल वृक्षों का रोपण किया गया। अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के निदेशक एवं टीक्यूआईपी के प्रोजेक्ट इंचार्ज प्रोफेसर एस के कटियार ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
सोनिया
वार्ता
image