Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बहराइच में अभियान के तहत 64 बाल श्रमिकों को कराया मुक्त

बहराइच, 01 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बहराइच स्थित भारत-नेपाल सीमा पर गुरुवार को बाल श्रम के विरूद्ध "नो चाईल्ड लेबर अभियान चलाकर 64 बाल श्रमिकों को मुक्त कराया गया।
पुलिस अधीक्षक डॉ. विपिन कुमार मिश्र ने बताया कि बहराइच पुलिस और देहात संस्था, चाईल्ड लाईन, जिला प्रोबेशन विभाग एवं जिला बाल संरक्षण इकाई के संयुक्त तत्वावधान में भारत नेपाल सीमावर्ती कस्बे रुपईडीहा में “बाल श्रम उन्मूलन अभियान” के तहत बाबागंज व रुपईडीहा कस्बे के बाल श्रमिक संभावित प्रतिष्ठानों पर छापेमारी कर 64 बाल श्रमिकों को मुक्त कराया गया। इनमें 8 से 16 वर्ष आयु वर्ग के बाल श्रमिक हैं।
उन्होंने बताया कि बाल श्रम के जरिए बच्चों के जीवन से खिलवाड़ करने वाले किसी भी कीमत पर बख्शे नहीं जाएंगे। जिन भी नियोजकों के यहां से बाल श्रमिक मुक्त कराए गए हैं उनके विरूद्ध बंधुआ मजदूरी अधिनियम, किशोर न्याय अधिनियम एवं अनैतिक देह व्यापार अधिनियम आदि कानूनों के तहत मुकदमें दर्ज किए जाएंगे।
श्री मिश्र ने बताया कि इस अभियान के लिए पुलिस क्षेत्राधिकारी जंगबहादुर यादव एवं उप जिलाधिकारी- नानपारा सूरज पटेल के पर्यवेक्षण में कुल 5 टीमों का गठन किया गया था।
सं त्यागी
वार्ता
image