Friday, Apr 26 2024 | Time 20:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


औरैया में एसआरजी एवं एआरपी टीम द्वारा शैक्षिक उन्नयन गोष्ठी का आयोजन

औरैया, 05 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में औरैया के सहार ब्लाक में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा स्टेट रिसोर्स ग्रुप (एसआरजी) एवं ऐकडेमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) टीम के सहयोग से सोमवार को शैक्षिक उन्नयन गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के 25 प्रधानाध्यापकों ने प्रतिभाग किया।
विकास खंड सहार के नौगवां संकुल में सोमवार को खंड शिक्षा अधिकारी उपेन्द्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में आयोजित गोष्ठी में उपस्थित प्रधानाध्यापकों को दीक्षा एप मानव संपदा पोर्टल से मर्ज करना, रीड अलोंग ऐप डाउनलोड करवाया व विकासखंड सहार का पार्टनर कोड 40186649 भरवाया गया, सक्रिय पुस्तकालय एवं रीडिंग कार्डनर में एन.सी.ई.आर.टी .की किताबों को कैसे अरेंज/प्रदर्शित किया जाए बताया गया, शिक्षक डायरी, शिक्षण योजना, फेस टू, ई पाठशाला, एस.ए.टी-2 का आंकलन, शिक्षण कौशल एवं शिक्षण विधियों के प्रमुख चरण अनुभव चिंतन, अनुप्रयोग एवं समेकन पर विस्तृत चर्चा की गई।
इस मौके पर ए.आर.पी. अरुण यादव ने बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिये ग्राम प्रधान, विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों से चर्चा कर विद्यालय खुलने के दौरान शत-प्रतिशत उपस्थिति कैसे की जाए यह बताया गया। ए.आर.पी. सुबोध कुमार बौद्ध ने विभिन्न शैक्षणिक विधियों व उक्त प्रमुख बिंदुओं को विस्तार से समझाया। एस.आर.जी. सुनील दत्त राजपूत में सहयोगात्मक परीक्षण कैसे किया जाए इसके बारे में बताया एवं विद्यालय में बालसंसद गठन, प्रभावी प्रार्थना सभा एवं शैक्षणिक नवाचारों के बारे में चर्चा की गई। इस अवसर पर संकुल शिक्षक रमेश चंद्र, प्रदीप कुमार शुक्ला, प्रदीप राजपूत, अरुण कुमार पांडेय एवं शिशुपाल सिंह आदि भी उपस्थित रहे।
सं भंडारी
वार्ता
More News
गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

26 Apr 2024 | 5:39 PM

मुरादाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अल्पसंख्यकों को उनकी पसंद के खाने की छूट देने की घोषणा कर कांग्रेस गोकशी की छूट देने की तरफ इशारा कर रही है।

see more..
image