Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गोरखपुर में एलआरटी परियोजना को मंजूरी

लखनऊ 10 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने गोरखपुर में यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिये लाइट रेल ट्रांजिट (एलआरटी) परियोजना के क्रियान्वयन तथा विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी प्रदान कर दी है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की शनिवार को हुयी बैठक में परियोजना काे मंजूरी दी गयी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम के रूप में 4672 करोड़ रूपये की लागत वाली इस परियोजना में कुल 27.84 किमी की लम्बाई में दो एलिवेटेड काॅरिडोर्स प्रस्तावित हैं।
इन एलिवेटेड काॅरिडोर्स के अन्तर्गत श्याम नगर से मदन मोहन मालवीय प्राविधिक विश्वविद्यालय तक 15.14 किमी की लम्बाई में 14 स्टेशन प्रस्तावित हैं। इसी प्रकार बीआरडी मेडिकल काॅलेज से नौसढ़ चौराहा तक 12.70 किमी लम्बाई के काॅरिडोर में 13 स्टेशन प्रस्तावित हैं। परियोजना को वर्ष 2024 तक पूर्ण किये जाने का लक्ष्य है।
गौरतलब है कि लखनऊ, गाजियाबाद तथा नोएडा में मेट्रो रेल संचालित है। दिल्ली से मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का कार्य प्रगति पर है जिसके लिये वर्ष 2020-21 के बजट में राज्य सरकार द्वारा 900 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिये 286 करोड़ रुपये प्राविधानित किए गए हैं।
कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के लिए 358 करोड़ रूपये की बजट व्यवस्था की गई है। कानपुर महानगर में सुगम यातायात उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार पब्लिक ट्रांसपोर्ट के रूप में मेट्रो रेल परियोजना को क्रियान्वित करा रही है। कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना का कार्य प्रगति पर है।
प्रदीप
वार्ता
image