Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में साफ-सफाई से घटा जे.ई.,ए.ई.एस.व दिमागी बुखार का प्रकोप

लखनऊ, 12 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों के समाधान के लिए व्यापक स्तर पर साफ-सफाई और विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के चलते जे.ई.,ए.ई.एस.व दिमागी बुखार के प्रकोप में काफी कमी आई है।
स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्तमान प्रदेश सरकार के नेतृत्व में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रतिवर्ष तीन चरणों में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाए गए और साथ ही साफ-सफाई के लिए लोगों को जागरुक किया गया। एक माह तक चलने वाले इन संचारी रोग नियंत्रण अभियानों के साथ ही 15 दिनों तक दिमागी बुखार से बचाव एवं जागरूकता के लिए दस्तक अभियान भी चलाया गया।
स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने घर-घर जाकर इन रोगों से बचाव की जानकारी, आवश्यक उपाय और चिकित्सा के बारे में जागरूक करके व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया गया, जिसके परिणाम स्वरूप अब जे.ई.,ए.ई.एस. और दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण स्पष्ट दिखाई दे रहा है। जहां इस रोग से ग्रसित रोगियों की मृत्यु में संख्या में बड़े स्तर पर कमी आई है वहीं वृहद ’जे.ई. विशेष टीकाकरण अभियानों’ के कारण इसके पुष्ट रोगियों की संख्या में भी संख्या में भी भारी कमी आ चुकी है।
आंकड़ों के अनुसार पिछले वर्ष अगस्त माह की तुलना में ए.ई.एस रोगियों की संख्या में 44 प्रतिशत तथा इसके कारण मृतकों की संख्या में 71 प्रतिशत कमी पाई गई है। इसके साथ ही जे.ई. के रोगियों की संख्या में 51 प्रतिशत मलेरिया के रोगियों में 72 प्रतिशत डेंगू के रोगियों में 87 प्रतिशत तथा कालाजार के रोगियों में 40 प्रतिशत की कमी दर्ज हुई है।
त्यागी
जारी वार्ता
image