Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:11 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


महिला किसानो की आर्थिक स्थिति को बेहतर करेगी योगी सरकार

लखनऊ 18 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कृषि क्षेत्र में महिलाओं की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुये कहा कि सरकार उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिये विशिष्ट योजनाओं से जोड़ने का काम करेगी।
श्री शाही ने रविवार को योजना भवन के एनआईसी सेन्टर से वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिये 25 हजार से अधिक महिला कृषकों से संवाद किया और कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार किसानों केे हितों के सरंक्षण तथा उनकी आय वृद्धि के लिए सन्नद्व हैं।
उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में महिलाओं की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है, जरूरी है कि उन्हें हर स्तर पर प्रषिक्षित कर और विषिश्ट योजनाओं से जोड़कर लाभकारी उद्यम के लिए प्रेरित किया जाये जिससे उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सके।
मंत्री ने शारदेय नवरात्रि से वासन्तिक नवरात्रि तक चलाये जा रहे अभियान को महिलाओं की शक्ति एवं सामथ्र्य को बढ़ाने तथा सम्मान देने का मिशन बताया। इस अवसर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने शक्ति मिशन के अन्तर्गत चलाये गये अभियान की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि महिला कृषकों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने कि लिए जरूरी है कि उन्हें अन्य विभागों की गतिविधियों से भी जोड़ा जाये।
अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी ने कृषि प्रसार की गतिविधियों में महिलाओं की अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित कराने तथा कृषि यंत्रीकरण एवं अन्य योजनाओं में महिला कृषकों को जोड़कर योजनाओं के क्रियान्वयन में बल दिया। साथ ही उन्होनें एनआरएलएम समूहों की महिलाओं को कृषि एवं अन्य सम्बन्धित विभागों की योजनाओं को जोड़कर उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाये जाने का निर्देश दिया।
प्रदीप
वार्ता
image