Friday, Apr 26 2024 | Time 08:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के पुत्रों के खिलाफ दर्ज मामले में गिरफ्तारी पर रोक

लखनऊ ,21 अक्टूबर (वार्ता) इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ ने बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के दो पुत्राें के खिलाफ फर्जीवाड़े के आरोप में दर्ज मामले में उनकी गिरफ्तारी पर अगली सुनवाई तक रोक लगा दी है।
न्यायालय ने मामले में राज्य सरकार समेत अन्य पक्षकारों को प्रतिशपथपत्र दाखिल करने के लिए चार सप्ताह का समय दिया है। इसके बाद दो सप्ताह में याचियों की तरफ से प्रति उत्तर भी दाख़िल किया जा सकेगा।
अदालत ने इसके बाद याचिका को छह सप्ताह बाद सूचीबद्ध करने के आदेश दिए हैं। न्यायालय ने कहा कि तब तक दोनों यचियों की इस मामले में गिरफ्तारी पर रोक रहेगी । हालांकि, अदालत ने साफ कहा है कि इस मामले की तफ्तीश जारी रहेगी और दोनों याची विवेचना करने वाली एजेंसी को पूरी तरह से सहयोग करेंगे।
न्यायमूर्ति देवेन्द्र कुमार उपाध्याय और न्यायमूर्ति सरोज यादव की खंडपीठ ने यह आदेश मुख्तार अंसारी के पुत्रों अब्बास अंसारी व उमर अन्सारी की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता एच जी एस परिहार द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई के बाद यह आदेश दिया ।
याचिका में लखनऊ के हज़रतगंज कोतवाली में उनके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को रद्द करने की गुजरिश करते हुए आरोपियों की इस प्रकरण में गिरफ्तारी पर रोक लगाने का आग्रह किया गया था। इसमें शहर के डालीबाग इलाके में कथित निष्क्रान्त सम्पत्ति पर घर का नक्शा एलडीए से मंजूर कराने में फर्जीवाड़ा के आरोप है ।
याचियों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता हरिगोविंद सिंह परिहार व जयदीप नारायण माथुर ने दलील दी थी कि यह मामला दीवानी प्रकृति के विवाद का है और प्रश्नगत प्राथमिकी से याचियों के खिलाफ कोई अपराध नहीं बनता है। कहा कि याचियों को इसमें राजनीतिक विद्ववेश फंसाया गया है, लिहाजा याचियों की गिरफ्तारी पर रोक लगाई जानी चाहिए। उधर, राज्य सरकार की तरफ से याचिका का विरोध करते हुए कहा कि प्रश्नगत प्राथमिकी से पहली नजर में संज्ञेय मामला बनता है, लिहाजा याचिका क्षेत्राधिकार के तहत यह उच्च न्यायालय के दखल देने लायक मामला नहीं है।
अदालत ने आदेश में कहा कि इस मामले में यचियों को अंतरिम राहत देने का केस बनता है । अदालत ने इस मामले की सुनवाई के बाद पहले अंतरिम राहत की अर्जी पर गत 15 अक्तूबर को अपना आदेश सुरक्षित कर लिया था, जिसे अदालत ने बुधवार को सुनाया।
सं त्यागी
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image