Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:11 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अवैध निर्माण पर लखनऊ विकास प्राधिकरण की नजर,करोड़ों की जमीन मुक्त

लखनऊ 06 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लखनऊ जिला प्रशासन ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई करते हुये जानकीपुरम क्षेत्र में दस हजार वर्ग फुट के मैरिज हाल और हरदोई रोड पर बसंत कुंज में अवैध निर्माण को ध्वस्त कर लखनऊ विकास प्राधिकरण की जमीन को मुक्त करा लिया।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अभियान में तहसील प्रशासन द्वारा अभी तक लगभग 54 करोड़ 53 लाख 50 हज़ार 800 रुपये मूल्य की 41.525 हेक्टेयर भूमि अवमुक्त कराई जा चुकी है।
उन्होने बताया कि जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश द्वारा लखनऊ शहर में किए गए अवैध निर्माणों के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही प्राथमिकता के आधार पर किए जाने के निर्देशों के तहत आज से जिला प्रशासन एवं प्राधिकरण की संयुक्त टीमों के द्वारा प्रभावी कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है।
सूत्रों ने बताया कि नहर रोड जानकीपुरम,मड़ियांव पर बिना मानचित्र स्वीकृत कराए मो एहसान ने करीब 10 हजार वर्ग फुट भूमि पर अवैध रूप से मैरिज लॉन का निर्माण किया था। ज़िला प्रशासन व प्राधिकरण के दिशा निर्देशन में क्षेत्रीय व प्राधिकरण पुलिस बल के सहयोग से आज ध्वस्तीकरण की कार्यवाही की गई। इस अवसर पर जिलाधिकारी/प्राधिकरण के उपाध्यक्ष भी स्वयं उपस्थित थे । उन्होंने कहा कि भू माफियाओं तथा अवैध रूप से बिल्डिंग बनाने वाले बिल्डरों खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी ।
इसके अलावा बसंत कुंज योजना ( हरदोई रोड) के सेक्टर -पी में प्राधिकरण की लगभग 5500 वर्ग मीटर की व्यवसायिक भूमि पर किए गए अवैध कब्जे को हटाया गया । इस भूमि की कीमत करीब 22 करोड़ रूपये है। एंटी भू माफिया अभियान के अंतर्गत गोमती नगर विस्तार में किसान पथ पर डिवाइन ग्रुप द्वारा किए गए अवैध निर्माण का ध्वस्तीकरण किया गया।
प्रदीप
वार्ता
image