Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


फूलपुर इफ्को संयत्र में अमोनिया पम्प का राड टूटने से हुआ था हादसा

लखनऊ,29 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में प्रयागराज जिले के फूलपुर तहसील में स्थित इफ्को यूरिया कारखाने में 22 दिसम्बर को हुए हादसे की प्रारम्भिक जांच रिपोर्ट शासन को उपलब्ध करा दी गई है और यह दुर्घटना अमोनिया पम्प की रॉड टूटने से हुआ था।
आधिकारिक सूत्रों ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फूलपुर इफ्को कारखाने में हुई अमोनिया रिसाव हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में तकनीकी जांच सहायक निदेशक कारखाना एवं उप निदेशक कारखाना प्रयागराज के स्तर से किये जाने के निर्देश दिए गये थे। प्रारम्भित जांच रिपोर्ट में इफ्को कारखाने की यूरिया-1 प्लाण्ट में हाई प्रेसर अमोनिया पम्प का रॉड टूटने से अमोनिया गैस का हुआ रिसाव हुआ था। इस दुर्घटना में दो अधिकारियों की मृत्यु हो गई थी जबकि 18 कार्मिक एवं श्रमिक घायल एवं प्रभावित हुए थे। श्रम आयुक्त ने घटना का त्वरित संज्ञान लेकर प्रयागराज क्षेत्र के उप श्रमायुक्त को इसकी जांच के निर्देश दिए थे।
प्राप्त जांच रिपोर्ट में प्रयागराज के फूलपुर में स्थित इफ्को कारखाने में 22 दिसम्बर रात करीब सवा 10 बजे यह हादसा हुआ और इस घटना में 18 अधिकारी, कर्मचारी व श्रमिक प्रभावित हुए थे, जिसमें से 15 इफ्को के अधिकारी कर्मचारी हैं तथा 03 संविदा श्रमिक हैं। इन कार्मिकों में से वीपी सिंह असिस्टेन्ट मैनेजर अमोनिया तथा अभय नंदन कुमार डिप्टी मैनेजर की मृत्यु हो गई थी। अन्य प्रभावितों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। दस घायल कार्मिक इफ्को के अस्पताल में भर्ती ह जबकि तीन कार्मिक जागृति अस्पताल तथा दो का प्रीति नर्सिंग होम प्रयागराज में इलाज चल रहा है। एक कर्मचारी की स्थिति गम्भीर होने पर उसे प्रयागराज से सहारा अस्पताल लखनऊ भेजा गया है।
रिपोर्ट के अनुसार इफ्को कारखाने में अधिकारियों/कर्मचारियों एवं स्थायी श्रमिकों की कुल 636 तथा संविदा श्रमिकों की कुल 750 संख्या को मिलाकर 1386 कार्मिक एवं श्रमिक कार्यरत थे। जांच रिपोर्ट के अनुसार 22 दिसम्बर रात 10ः15 बजे कारखाने की यूरिया-1 प्लाण्ट में हाई प्रेसर अमोनिया पम्प का राड टूटने के कारण अमोनिया गैस का रिसाव हुआ था, जिससे यह दुर्घटना हुई। उप श्रमायुक्त प्रयागराज द्वारा कारखाना प्रबन्धन को इलाज के साथ-साथ रोगियों के आंख, स्वांस तथा नाक, कान व गला के विशेषज्ञ चिकित्सकों से भी जांच करवाने के निर्देश दिए गए हैं तथा संबंधित कारखाने द्वारा मृत अधिकारियों एवं कर्मचारियों की क्षतिपूर्ति की कार्यवाही कराने का भी आश्वासन दिया गया है।
संविदा श्रमिकों के सन्दर्भ में श्रम प्रवर्तन अधिकारी को जांच आख्या उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं। इस दुर्घटना की विस्तृत एवं तकनीकी जांच सहायक निदेशक कारखाना एवं उप निदेशक कारखाना प्रयागराज के स्तर से किये जाने के निर्देश दिए गए हैं।
त्यागी
वार्ता
image