Friday, Apr 26 2024 | Time 20:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बहराइच में शौचालय निर्माण घोटाला

बहराइच, 31 दिसम्बर (वार्ता)। उत्तर प्रदेश के बहराइच ज़िले में सरकार ने गांवों में बनाए गए शौचालय और आवास की जांच शुरू करा दी है जिसमें गोपिया में बिना शौचालय निर्माण के लाखो रुपये हड़प लिए गए।
इसके साथ ही गुलरा गांव में विकास कार्यों में जमकर धांधली की गई। जांच में खुलासा होने पर सहायक विकास अधिकारी ने ग्राम प्रधानों व सचिवों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया है।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मिहींपुरवा विकास खंड अंतर्गत ग्राम पंचायत गोपिया में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए गए शौचालय का सत्यापन बीते दिनों हुआ। सत्यापन के दौरान गांव में 418 शौचालय बनवाया ही नहीं गया और 50 लाख 16 हजार रुपये की निकासी बहुत पहले कर ली गई। इन रुपयों का बंदरबांट कर दिया गया।
जांच में खुलासा होने पर सहायक विकास अधिकारी ने ग्राम सभा सचिव को पत्र जारी कर कारण पूछा तो सचिव ने कोई जवाब नहीं दिया। इसी तरह बलहा विकास खंड के गुलरा ग्राम पंचायत में विकास कार्यों में जमकर धांधली की गई। बिना काम कराए ही बजट निकाल लिया गया।
उच्चाधिकारियों ने केस दर्ज करवाने के निर्देश दिए। इस पर सहायक विकास अधिकारी ने थाने में तहरीर दी। थानाध्यक्ष जेएन शुक्ला ने बताया कि गोपिया व गुलरा के ग्राम प्रधान और सचिव के विरुद्ध धोखाधड़ी, सरकारी धन का गबन करने समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। जांच के बाद नामजद लोगों की गिरफ्तारी की जाएगी।
सं विनोद
वार्ता
More News
गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

26 Apr 2024 | 5:39 PM

मुरादाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अल्पसंख्यकों को उनकी पसंद के खाने की छूट देने की घोषणा कर कांग्रेस गोकशी की छूट देने की तरफ इशारा कर रही है।

see more..
image