Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मथुरा में छात्रवृत्ति घोटाले में मांगा स्पष्टीकरण

मथुरा 06 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में छात्रवृत्ति घोटाले के एक नये मामले में मथुरा के जिला समाज कल्याण अधिकारी ने संबंधित कालेज से तीन दिन में स्पष्टीकरण देने को कहा है।
यह मामला अपने आप में एक नया होते हुए भी फर्जीवाड़ा की ओर संकेत देता है। इसके अन्तर्गत हाथरस निवासी गिर्राज महाराज कालेज मथुरा के बीएड के एक छा़त्र ने आनलाइन एक साथ बीएड के प्रथम एव द्वितीय वर्ष की छात्रवृत्ति देने का अनुरोध किया है। आनलाइन के इस प्रार्थनापत्र में छात्र का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि समेत सभी जानकारी एक जैसी हैं।
जिला समाज कल्याण अधिकारी रमाकांत गुप्ता ने बताया कि कालेज को इस मामले में तीन दिन के अन्दर स्पष्टीकरण भेजने को कहा गया है। उन्होने बताया कि यदि संतोषजनक उत्तर नही मिला तो मामले की पुलिस रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी। इस प्रकार के मामले अन्य जिलों में भी मिल रहे हैं, ऐसा ही एक मामला फिरोजाबाद में मिला है।
छात्रवृत्ति की प्रक्रिया का ब्योरा देते हुए उन्होंने बताया कि इसके अन्तर्गत प्रदेश स्तर पर काउसिलिंग के दौरान आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नम्बर पर ओटीपी भेजा जाता है। छात्र द्वारा ओटीपी को हरी झंडी देने के बाद ही आगे की प्रक्रिया पूरी की जाती है।
सं प्रदीप
वाार्
image