Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:10 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुशीनगर में तीन शिक्षकों का डिग्री मिली संदिग्ध

कुशीनगर 19 जनवरी (वार्ता) उत्‍तर प्रदेश में कुशीनगर के माध्यमिक स्कूलों में तैनात शिक्षकों की जांच में तीन शिक्षकों का बीएड की डिग्री संदिग्ध मिली है।
डीआईओएस ने इन शिक्षकों का वेतन रोककर नोटिस जारी किया है। इन शिक्षकों को 21 जनवरी को एडीएम के समक्ष प्रस्तुत होकर जवाब देने का निर्देश दिया है। यह फर्जीवाड़ा शिक्षकों के शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के सत्यापन में उजागर हुआ है।
अपर मुख्य सचिव के निर्देश पर जिले के 55 एडेड, 19 राजकीय व संस्कृत बोर्ड से संचालित स्कूलों में तैनात शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की जांच चल रही है। शासन के निर्देश पर पिछले 31 जुलाई को तत्कालीन डीएम भूपेंद्र एस चौधरी की अध्यक्षता में गठित समिति में शामिल एडीएम, डीआईओएस, प्रधानाचार्य अक्षैयबर पांडेय व सरोज दुबे के द्वारा शिक्षक व शिक्षिकाओं के प्रमाणपत्रों का बोर्ड व विश्वविद्यालय स्तर पर जांच कराई जा रही है। इसमें नेहरु इंटरमीडिएट कॉलेज मंसाछापर के राधेश्याम पांडेय, महात्मा गांधी इंटरमीडिएट कॉलेज सखवनिया के अंशुमान पांडेय व जनता इंटरमीडिएट कॉलेज कप्तानगंज के रामनिवास पांडेय का बीएड की डिग्री संदिग्ध मिली है।
एडीएम के निर्देश पर डीआईआएस उदयप्रकाश मिश्र ने तीनों शिक्षकों का वेतन रोककर संबंधित प्रबंधक को पत्र जारी किया है। डीआईओएस ने इन शिक्षकों को 21 जनवरी को एडीएम के समक्ष उपस्थित होकर अपना पक्ष रखने का निर्देश दिया है। इससे कि इन शिक्षकों पर बर्खास्तगी की कार्रवाई की जा सके।
सं प्रदीप
वार्ता
image