Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:24 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


ज्ञानवापी मंदिर मस्जिद विवाद की अगली सुनवाई पांच फरवरी को

प्रयागराज 3 फरवरी (वार्ता) इलाहाबाद उच्च न्यायालय में काशी विश्वेश्वरनाथ मंदिर-मस्जिद विवाद की पोषणीयता की सुनवाई जारी है। अगली सुनवाई 5 फरवरी को होगी। अंजुमन इंतजामिया मस्जिद वाराणासी की तरफ से दाखिल याचिका की सुनवाई न्यायमूर्ति प्रकाश पाडिया कर रहे है।
मंदिर की तरफ से दलील दी गयी कि ज्ञानवापी स्थित विश्वेश्वर नाथ मंदिर तोड़ कर मस्जिद का रूप दिया गया है। अभी भी तहखाने समेत चारों तरफ की जमीन पर वैधानिक कब्जा हिन्दुओं का है। मस्जिद के पीछे श्रृंगार गौरी की पूजा होती है। कथा भी आयोजित होती है। नंदी भी मस्जिद की तरफ मुख करके विराजमान हैं। तहखाने के गेट पर हिन्दुओं और प्रशासन का ताला लगा है। दोनो ही तरफ से खोला जाता है। मस्जिद के पीछे मंदिर का ढांचा साफ दिखाई देता है।
याचियों का कहना है कि कानून के तहत 1947 की मस्जिद-मंदिर की स्थिति मे बदलाव नहीं किया जा सकता। स्थिति बदलने की मांग में दाखिल मुकदमा पोषणीय नहीं है। अपर सत्र न्यायाधीश वाराणसी द्वारा मुकद्दमें की सुनवाई का आदेश देना गलत है जबकि मंदिर की तरफ से कहा गया कि विवाद आजादी के पहले से चल रहा है। इसलिए बाद मे पारित कानून से विधिक अधिकार नही छीने जा सकते। सुनवाई जारी है।
सं प्रदीप
वार्ता
image