Friday, Apr 26 2024 | Time 19:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सरकार को एमएसपी हटानी होती तो स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू ही क्यों करती: त्रिपाठी

देवरिया,06 फरवरी(वार्ता) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के देवरिया सदर विधायक डा.सत्य प्रकाश मणि ने यहां आज कहा कि विपक्ष कृषि कानून बिल पर किसानों को गुमराह कर रहा है। सरकार को एमएसपी हटानी ही होती तो स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू ही क्यों करती।
श्री त्रिपाठी गौरीबाजार के सांडा गांव में चौपाल में ग्रामवासियों को नये कृषि कानून के फायदे बताते हुये कहा कि विपक्ष कृषि कानून को लेकर किसानों को गुमराह कर रहा है।पिछले 6 महीने से कानून लागू हैं लेकिन कोई शिकायत नहीं आई है।
एमएसपी पर तस्वीर साफ करते हुये कहा कि कृषि सुधार के बाद एक सबसे बड़ा झूठ एमएसपी पर बोला जा रहा है।सरकार को एमएसपी हटानी होती तो स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू ही क्यों करती।
उन्होंने कहा कि हर बार भाजपा की सरकार एमएसपी की घोषणा करती है, ताकि किसानों को परेशानी ना हो। किसान को ये भरोसा देते हुए कहा कि पहले जैसे एमएसपी दी जाती थी, वैसे ही दी जाती रहेगी।मंडी सिस्टम अब भी जारी है। खत्म नहीं किया गया है सिर्फ किसानों को नया विकल्प दिया है।पिछले 70 साल से सरकार किसानों को कहती आई है कि आप इसी मंडी में फसल बेच सकते हो, लेकिन मोदी सरकार ने इसे कानून में बदला है।अब किसान वहां फसल बेच सकता है।जहां उसे फायदा दिखे,कई जगहों पर किसानों ने नए नियम के तहत अपनी फसल बेचना शुरू कर दिया है।
विधायक ने कहा कि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग से किसानों को बहुत लाभ होगा। देश के कई राज्यों में पहले से ही कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग एग्रीमेंट चल रहे हैं, ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। अब कॉन्ट्रैक्ट करने वाली कंपनी को अपना वादा पूरा करना होगा।अगर कोई गड़बड़ होती है, तो तुरंत एसडीएम से शिकायत कर किसान अपनी समस्या का हल निकलवा सकते हैं।
सं विनोद
वार्ता
More News
गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

26 Apr 2024 | 5:39 PM

मुरादाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अल्पसंख्यकों को उनकी पसंद के खाने की छूट देने की घोषणा कर कांग्रेस गोकशी की छूट देने की तरफ इशारा कर रही है।

see more..
image