Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:19 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


टीबी मरीजों की देखभाल नैतिक जिम्मेदारी : आनंदीबेन

जौनपुर 15 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि क्षय रोग से ग्रसित बच्चे समाज के लिए चिन्ता के विषय है, इनकी देख-भाल करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। जब तक समाज को इनके साथ नही जोड़ा जाएगा तब तक बीमारी नही जाएगी।
वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के सभाकक्ष में श्रीमती पटेल ने सोमवार को कहा कि जिन संस्थाओं को उनके साथ जोड़ा गया है वो संस्थाएं अच्छा कार्य कर रही है। क्षय रोग से ग्रसित बच्चों को यूनिवर्सिटी, कॉलेज तथा स्कूल द्वारा गोद लिया जाये तो जिले में लगभग 50 हजार से अधिक क्षय रोग से ग्रसित बच्चों को इनके द्वारा गोद लिया जा सकता है तथा उनकी अच्छी देखभाल करके उन्हे रोगमुक्त किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि हमारे खून में सेवा भाव है इसीलिए लोग सेवा के लिए लोग आगे आकर कार्य करते है। देश के क्षय रोग से ग्रसित मरीजों में से 20 प्रतिशत मरीज सिर्फ उत्तर प्रदेश में है इसीलिए और अधिक मेहनत एवं लगन से कार्य करने की आवश्यकता है। केन्द्र सरकार ने तय किया है कि 2025 तक टीवी मुक्त किया जाएगा।
राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कांफ्रेंस हाल में आयोजित बैठक में प्रदेश की राज्यपाल के समक्ष जिले के 23 स्वयं सेवी संगठनों द्वारा 25 वर्ष तक के क्षय रोग से ग्रसित कुल 709 बच्चों को गोद लिया गया।
सं प्रदीप
वार्ता
image