Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य में तेजी

लखनऊ 19 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में शुक्रवार को गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्यों की समीक्षा की गयी।
श्री अवस्थी ने निर्माण कम्पनियों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए काॅन्ट्रैक्टर्स को पेवमेंट डिजाइन के कार्य में शीघ्रता लाते हुए एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य को तेजी से कराया जाए। घाघरा नदी पर बन रहे पुल के निर्माण में तेजी लाकर गुणवत्तापूर्वक इसका निर्माण किया जाए। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे में मिट्टी का कार्य प्रगति पर है और इसमें और तीव्रता लाये जाने की जरूरत है।
उन्होने कहा कि यूटिलिटी शिफ्टिंग का कार्य भी इन दिनों प्रगति पर है और इससे संबंधित विद्युत पारेषण लाइनों के शेष बचे हुए कार्यों को शीघ्रता से पूरा किया जाए। वर्तमान में गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे की कुल भौतिक प्रगति लगभग 11 प्रतिशत है।
इसके साथ ही एक्सप्रेसवे के लिए भूमि से संबंधित अधिकारियों को किसी भी प्रकार की समस्या का यथा शीघ्र निवारण करने को कहा गया। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेसवे पर बनने वाले स्ट्रक्चर्स के काम में तेजी लाई जाए।
श्री अवस्थी ने बताया कि एक्सप्रसवे पर अब तक क्लीयरिंग एवं ग्रबिंग का कार्य लगभग 89 प्रतिशत और मिट्टी का कार्य लगभग 28 प्रतिशत से अधिक पूर्ण कर लिया गया है। घाघरा नदी पर बने रहे पुल और परियोजना को समयबद्ध तरीके से पूर्ण किये जाने की संभावना है।
गौरतलब है कि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे फोर लेन का होगा जिसे भविष्य में छह लेन का किया जा सकेगा। एक्सप्रेसवे के एक ओर 3.75 मी चौड़ाई की सर्विस रोड स्टैगर्ड रूप में बनाई जायेगी जिससे परियोजना के आस-पास के गांव के निवासियों को एक्सप्रेसवे पर आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो सके।
प्रदीप
वार्ता
image