Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:34 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में स्वच्छता मेले का आयोजन

वाराणसी, 22 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के वाराणसी में जन जागरूकता फैलाने के लिए सोमवार को यहां स्वच्छता मेले का आयोजन किया।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि लोगों के व्यवहार में परिवर्तन लाने के उद्देश्य से विकास खंड सेवापुरी के ग्राम पंचायत ठटरा में स्वच्छाता मेले का आयोजन आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों जागरुक करने के के प्रयास किये गये। मुख्य अतिथि परियोजना अधिकारी उमेश मणि त्रिपाठी ने स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले सफाईकर्मी, सेवादल के सदस्य, युवा पथिक, किशोरी एवं आशा कार्यकत्री को प्रमाण पत्र का वितरण एवं स्वच्छता शपथ दिलायी।
उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत शौचालय प्रयोग एवं ठोस तरल एवं अपिष्ट प्रबंधन के द्वारा पॉलिथिन की जगह कपड़े के थैले का प्रयोग के बारे में जानकारी दी गई। ग्राम पंचायत को साफ रखने के लिए डस्टबीन प्रयोग करने पर जोर दिया गया।
मेले में आये ग्रामीणों से स्वच्छता से सम्बन्धित प्रश्न पूछे गये, जिसमें सही उत्तर देने पर पंचायती राज विभाग एवं ‘वॉटर ऐड’ के सहयोग के पुरस्कार के रुप में साबुन, पेस्ट एवं टूथ ब्रश का वितरित किये गये। ‘आड्रा’ संस्था के माध्यम हाथ धोने के लाभ के बारे में जानकारी दी गई। ‘सार्थक’ संस्था की ओर से नुक्कड़ नाटक, माहबारी प्रबंधन के विषय पर किशोरियों को जागरुक किया गया।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बाल विकास परियोजना द्वारा बच्चों का अच्छे स्वास्थ्य के लिए आहार की प्रदर्शनी लगाया गयी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित प्रदर्शनी में स्वास्थ्य एवं टीकाकरण से जानकारियां दी गई। स्वयं सहायता समूह की ओर से स्वनिर्मित मास्क एवं अन्य निर्मित वस्तुओं की प्रदर्शनी लगायी गयी।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
image