Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान के लिए लाइसेंस जारी

कुशीनगर, 23 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बहुप्रतिक्षित कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान भरने के लिए आज लाइसेंस मिलने के बाद प्रदेश का यह तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बन गया गया।
कुशीनगर एयरपोर्ट के डायरेक्टर ए के द्विवेदी ने कहा कि मंगलवार का दिन ऐतिहासिक रहा क्योंकि आज डीजीसीए ने कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान के लिए लाइसेंस जारी करते हुए उन्हें अधिकार पत्र सौंप दिया । इसके साथ ही कुशीनगर एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने में आ रही सभी महत्वपूर्ण बाधाएं दूर हो गई हैं।
उन्होंने कहा कि कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से नियमित उड़ान शुरू कराने को लेकर केंद्र व प्रदेश सरकार की तरफ से लगातार प्रयास किया जा रहा था। पिछले साल सितम्बर में मुख्यमंत्री ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री के साथ एयरपोर्ट का निरीक्षण किया था। पिछले दिनों श्रीलंका के राष्ट्रपति को इसके औपचारिक उद्घाटन और पहली हवाई सेवा श्रीलंका के कोलंबो एयरपोर्ट से शुरू कराने को लेकर पत्राचार भी हो चुका है।
श्री द्विवेदी ने बताया कि इस संबंध में वह लगातार प्रयास कर रहे थे और डीजीसीए की टीम ने लाइसेंस देने से पहले एयरपोर्ट का निरीक्षण कर चुकी थी। मंगलवार को नई दिल्ली में डीजीसीए के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार ने कुशीनगर एयरपोर्ट के डायरेक्टर ए के द्विवेदी को लाइसेंस की प्रति सौंपी।
लाइसेंस मिलने के बाद कुशीनगर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बन गया है। यह देश का 87वां अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बन गया है। अब यहां से देश-विदेश के लिए उड़ान शुरू कराने का रास्ता साफ हो गया है।
श्री द्विवेदी ने लाइसेंस मिलने पर खुशी का इजहार करते हुए कहा कि कुछ माह पूर्व डीजीसीए की टीम ने एयरपोर्ट की जांच पड़ताल की थी। एयरपोर्ट अथॉरिटी को कुछ आपत्तियां दूर करने के लिए नोटिस मिला था। आपत्तियों को दूर करते हुए फिर से लाइसेंस के लिए आवेदन किया गया था। जांच के बाद डीजीसीए ने लाइसेंस जारी कर दिया है। यह लाइसेंस 4 सी कटेगरी में वीएफआर आपरेशन के लिए दिया गया है।
कुशीनगर एयरपोर्ट से नियमित उड़ान शुरू कराने के लिए लगातार प्रयास कर रहे सांसद विजय कुमार दुबे ने कहा कि अब सपना सच होने के करीब है। इस एयरपोर्ट से उड़ान शुरू कराने में आ रही अंतिम बाधा भी दूर हो चुकी है।
श्री दुबे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर एयरपोर्ट के निर्माण व जल्दी उड़ान शुरू कराने के लिए हर संभव सहयोग दिया है। जल्दी ही भव्य कार्यक्रम का आयोजन कर इसका उद्घाटन करा दिया जाएगा।
सं त्यागी
वार्ता
image