Friday, Apr 26 2024 | Time 20:29 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सबसे ज्‍यादा हवाई अड्डों वाला राज्‍य बनेगा उत्‍तर प्रदेश

लखनऊ 23 फरवरी (वार्ता) लखनऊ,वाराणसी और अयोध्‍या समेत उत्तर प्रदेश के पांच जिलों में जल्द ही दुनिया के विभिन्न देशों के लिये हवाई सेवा की उपलब्ध हो जायेगी।
नीति आयोग में पेश योजना के मुताबिक लखनऊ, वाराणसी, अयोध्‍या, कुशीनगर और गौतमबुद्ध नगर से बहुत जल्‍द अतंर्राष्ट्रीय विमान सेवा उपलब्‍ध होगी। मौजूदा समय में लखनऊ, वाराणसी,आगरा,गोरखपुर, कानपुर,,प्रयागराज और हिण्‍डन एयरपोर्ट से हवाई सेवाएं संचालित हो रही हैं।
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक 15 दिन के भीतर बरेली हवाई अड्डे से भी हवाई सेवाओं की शुरुआत कर दी जाएगी। इसके लिए आठ मार्च की तिथि निर्धारित की गई है। प्रदेश के 10 अन्‍य जगहों पर भी एयरपोर्ट के विकास का काम तेजी से चल रहा है। इसके साथ ही हवाई अड्डों को बेहतर कनेक्टिविटी और जन सुविधा के लिहाज से प्रदेश में 17 एयरपोर्ट टर्मिनल्स को कम से कम दो लेन मार्ग से जोड़ा जा रहा है ।
गौरतलब है कि हवाई सेवाओं के लिहाज से देश में फिलहाल केरल, गुजरात और महाराष्‍ट्र जैसे राज्‍य आगे हैं। नए हवाई अड्डे तैयार होने और अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डों की संख्‍या पांच होने के बाद यूपी देश में हवाई सेवाओं के मामले में भी सबसे आगे होगा।
प्रदीप
वार्ता
image