Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश कोरोना टीकाकरण दो अंतिम वाराणसी/ लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि उपचार से अधिक महत्वपूर्ण बचाव है। बचाव के लिए जो भी कार्य हो सकते हैं उसमें संचारी रोग नियंत्रण का यह कार्यक्रम उस अभियान की एक महत्वपूर्ण कड़ी होगी। उन्होंने कहा “ हम सब जानते हैं कि पिछले साल 2020 में हमारी सरकार ने यह सुनिश्चित किया था कि प्रदेश के अंदर हर रविवार को हर प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आरोग्य मेला का आयोजन होगा । मुख्यमंत्री आरोग्य योजना के माध्यम से हम लोगों ने लोगों को स्वस्थ करने की दिशा में कदम बाध्य था। ”
उन्होंने कहा “ मैंने देखा था कि मात्र 6-7 आरोग्य मेला ही हो पाए थे लेकिन हम 30 लाख लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में अग्रसर हो गए । उसी दौरान वैश्विक महामारी कोरोना ने दस्तक दे दी जिससे कार्यक्रम को स्थगित करना पड़ा। दोबारा शुरू हुए आरोग्य मेले में भी अनेक प्रकार की जाचे होंगी और यहाँ स्वास्थ्य साथ-साथ परिवार कल्याण और पोषण के बारे में भी अनेक कार्यक्रम संचालित होते हैं। सभी को जागरूक करते हुए स्वास्थ्य की तमाम योजनाओं के बारे में जो वास्तव में प्रत्येक बच्चे के लिए आवश्यक है उसकी जानकारी उपलब्ध कराई जाती है।”
आयुष्मान भारत की योजना के बारे में बोलते हुए श्री योगी ने कहा कि जो परिवार गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालो है ,वे उसमे पांच लाख रूपए तक का इलाज करा सकते है। आरोग्य मेला में जो लोग गोल्डन कार्ड नहीं बनवा पाए है, वे लोग बनवा सकते । मुख्यमंत्री ने प्रदेश में चल रही इंद्रधनुष,खुशहाल परिवार दिवस आदि कई स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में बताया और कहा इससे जनता को लाभ मिल रहा है।
उन्होने कहा कि संचारी रोग और दस्तक अभियान के जरिये दिमागी बुखार सम्बन्धित शिक्षा एवं व्यवहार परिवर्तन के संदेश गाँव के हर एक घर और परिवार तक पहुँचाया जायेगा । टीम यह जानकारी देगी कि आपको क्या करना है, क्या नहीं करना है, जिससे वे समय रहते सही उपाय अपनाने के लिये जागरूक बने।
इसके अलावा इस अभियान में क्षय रोगों के संभावित रोगियों की सूची ,कुपोषित बच्चों के बारे में जानकारी और जन्म व मृत्यु पंजीकरण कराना , दिमागी बुखार से हुई मौत की भी सूची बनाई जाएगी। संचारी रोंगो के रोक थाम और बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग के अलावा नगर विकास ,पंचायती राज , ग्राम्य विकास, पशुपालन विभाग ,शिक्षा विभाग ,दिव्यांग सशक्तिकरण ,कृषि एवं सिंचाई जैसे सभी विभाग भी समन्वय करेंगे। इसमें आशा एवम आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के साथ ए.एन.एम.की भी भूमिका महत्वपूर्ण होगी।
इस मौके पर उन्होंने संचारी रोगों से बचाव की जागरूकता हेतु गांवों में स्वास्थ्य सेवा के लिए सचल चिकित्सा इकाई वाहनों, फागिंग मशीन वाहनों, एंटी लार्वा स्प्रे टीमों को हरी झंडी दिखा कर गाँवों के लिए रवाना किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोलापुर के जनरल वार्ड में जाकर मरीजों को देखा एवं उनके परिजनों से बात की। आयुष्मान मेले में आये लोगों से गोल्डन कार्ड होने की पूछताछ की।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर मीरा, संगीता, अनुज, सुनील व जयप्रकाश को अपने हाथों से गोल्डन कार्ड वितरित किये ।
प्रदीप
वार्ता
image