Friday, Apr 26 2024 | Time 09:00 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय - होली ब्रज मंडल दो अंतिम मथुरा

वैसे तो ब्रज में आधा दर्जन से अधिक स्थानों की होली मशहूर है किंतु बरसाने की होली के मशहूर होने का कारण गोपियों द्वारा होली जैसे पर्व पर लाठी चलाना है। बाहर से आनेवाले श्रद्धालुओं को यह अजीब लगता है किंतु हकीकत यह है कि लठामार होली उस प्राचीन परंपरा का प्रदर्शन है जिसमें सजधज कर आई राधा और उनकी गोपियों पर श्यामसुन्दर और उनके गोप रंग डालते हैं।
राधारानी और उनके साथ आई गोपियां श्यामसुन्दर एवं गोपों को ऐसा करने से रोकती हैं और न मानने पर फूल छड़ी से उनकी इस प्रकार पिटाई करती हैं कि उन्हें किसी प्रकार की चोट न लगे। समय के साथ होली में लाठी का प्रयोग भले चल गया हो किंतु बरसाना या नन्दगांव की होली में गोपियां हकीकत में गोपों पर लाठियों प्रहार करते समय इस बात का प्रयास करती हैं कि लाठी का प्रहार गोपों द्वारा लिये गए चमड़े की ढ़ाल पर ही पड़े।हकीकत में इस होली में गोपिया लाठी से गोपों पर प्रहार करती है तो गोप चमड़े से बनी ढ़ालों पर उन प्रहारों को रोकते है।
बरसाने की लठामार होली में नन्दगांव के हुरिहार सजधज कर बरसाने आते हैं तथा लाड़ली मन्दिर में समाज होती है और लगभग एक घंटे बाद लठामार होली शुरू हो जाती है जिसमें श्यामसुन्दर और नन्दगांव के उनके साथी गोप राधारानी और उनकी सखियों से होली खेलते हैं। श्यामसुन्दर और उनके सखा मन्दिर से बाहर रंगीली गली में सजी सजाई राधारानी और गोपियों पर रंग और गुलाल डालते हैं और रसिया गायन करते हैं तो सखियां ऐसा करने से उन्हें रोकती हैं और न मानने पर लट्ठ से पिटाई कर उन्हे रोकने की कोशिश करती हैं।
शाम को आयोजित इस होली का समापन सूर्यास्त के साथ ’’नन्द के लाला की जय’’ से हो जाता है।
अगले दिन यानी 24 मार्च को नन्दगांव में नन्दबाबा मन्दिर के बाहर इसी प्रकार की लठामार होली होती है।अन्तर इतना होता है कि नन्दगांव की होली में गोपियां नन्दगांव की होती हैं तथा हुरिहार बरसाने के होते हैं। 25 मार्च यानी रंगभरनी एकादशी को जहां श्रीकृष्ण जन्मस्थान की होली होगी जिसमें व्रज की सभी होलियों का प्रस्तुतीकरण होता है वहीं इसी दिन वृन्दावन की रंग भरी होली की शुरूआत हो जाती है।
गोकुल के समाजसेवी नारायण तिवारी के अनुसार इस बार 26 मार्च को गोकुल का हुरंगा होगा। पूर्णिमा के दिन यानी 28 मार्च को ही फालेन गांव की होली होती है जिसमें पंडा धधकती होली से निकलता है। इसी श्रंखला में 30 मार्च को बल्देव एवं जाव ग्राम का हुरंगा होगा तथा मुखराई गांव में इसी शाम चरकुला नृत्य होगा। इसके बाद अहमलकला, सोंख आदि में चरकुला नृत्य अलग अलग तिथियों में होता है । चैरासी खंभा मन्दिर महाबन के सेवायत कन्हैयालाल के अनुसार महाबन का छड़ीमार हुरंगा 2 अप्रैल को खेला जाएगा तथा वसंत पंचमी से शुरू हुई होली का समापन इसी दिन होगा और इसके बाद ही होली मिलन समारोह की श्रंखला चालू हो जाएगी।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा0 गौरव ग्रोवर ने बताया कि वृन्दावन कुंभ की भांति बरसाने में लगाए गए पुलिसकर्मियों को सुरक्षा, सुगमता, शिष्टाचार और सेवा का भाव अपनाने का मूलमंत्र दिया गया है। सीसीटीवी एवं ड्रोन कैमरे से पूरे आयोजन पर नजर रखी जाएगी और संवेदनशील स्थानों पर सादावर्दी में पुलिसकर्मी लगाए गए है जो इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि महिलाओं से किसी प्रकार की अभद्रता न हो। हानिकारक गुलाल का प्रयोग करनेवालों या वातावरण खराब करने का प्रयास करनेवालों से सख्ती से निपटा जाएगा।नन्दगांव बरसाने की लठामार होली के साथ ही ब्रज की धूमधड़ाके की मनोहारी होली में तेजी आ जाती है।
सं विनोद
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image