Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


औरैया में नौ लाख मतदाता 477 प्रधान चुनेंगे

औरैया, 26 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के औरैया में नौ लाख नौ हजार 424 मतदाता 23 जिला पंचायत सदस्य, 477 प्रधान और 580 क्षेत्र पंचायत सदस्य चुनेंगेे।
जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा पे शुक्रवार को बताया कि आयोग द्वारा आज जारी किये गये निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार औरैया जिले को तीसरे चरण में रखा गया है। यहां पर 13 से 15 अप्रैल को नामांकन पत्र दाखिल किये जायेंगे जबकि 16 व 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 18 अप्रैल को नाम वापसी के साथ चुनाव चिन्हों का आवंटन होगा और 26 अप्रैल को मतदान होगा।
मतगणना दो मई होगी जिसके लिए जिले के सातो ब्लाकों में अलग-अलग मतगणना केन्द्रों का निर्धारण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्रों की बिक्री 27 मार्च से शुरू हो जायेगी, संभावित प्रत्याशी जिला पंचायत कार्यालय व संबंधित विकास खेडों से नामांकन पत्र खरीद सकते हैं।
श्री वर्मा ने बताया कि चुनाव की सभी तैयारियां पूर्ण कर लीं गयीं हैं। मत पेटिकाओं को व्यवस्थित कर लिया गया है। असलाह जमा कराने व लाइसेंस निरस्तीकरण की कार्रवाई के साथ अपराधी किस्म के लोगों के खिलाफ गुण्डा एक्ट के तहत कार्रवाई की गयी है और की जा रही है। कानून व्यवस्था बनाये रखने और शान्तिपूर्ण निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए सभी कार्रवाई की जा रहीं हैं। चुनाव दौरान कोरोना नियमों का भी पालन कराया जायेगा।
चुनाव सम्पन्न कराने के लिए 17 रिटर्निंग आफीसर (आरओ) व 147 सहायक रिटर्निंग आफीसर (एआरओ) का पैनल गठित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता को लागू कराने के लिए आज ही प्रशासन व पुलिस द्वारा जिले भर में शहर, कस्बों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में संभावित प्रत्याशियों के लगे होर्डिंग व बेनर सख्ती के साथ हटवा दिये गये।
सं प्रदीप
वार्ता
image