Friday, Apr 26 2024 | Time 10:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मथुरा में पुलिस की पिटाई करने वाले भाजपा एवं आरएसएस

आंदोलनः:मथुरा 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मथुरा में पुलिस के साथ मारपीट करने वाले भाजपा एवं आरएसएस के कार्यकर्ताओं पर कार्रवाई न की गई तो कांग्रेस आंदोलन करेगी।
उत्तर प्रदेश कांग्रेस विधान मण्डल दल के नेता प्रदीप माथुर ने आज यहां संवाददाताओं से कहा कि पुलिस के साथ मारपीट करने वाले भाजपा और आरएसएस के लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई नहीं की गई तो उनकी पार्टी चार दिन बाद धरने से अपना आन्दोलन शुरू करेंगी। उन्होंने कहा कि पुलिस के साथ मारपीट एवं सरकारी काम में बाधा पहुंचाना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि पिटाई करने वालों तो कार्रवाई नहीं हुई उल्टे पिटने वाले वृन्दावन के कोतवाल अनुज कुमार को ही लाइन हाजिर कर दिया गया तथा वृन्दावन कुभ मेले के वीआईपी घाट चौकी प्रभारी पी के उपाध्याय, कांस्टेबल अनिल एवं गौतम को निलम्बित किया गया तथा दो होमगार्डो के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए उनके विभाग को लिखा गया है
श्री माथुर ने कहा कि भाजपा एवं आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने जिस प्रकार कानून अपने हाथ में लेकर सरे आम पुलिस की पिटाई की और प्रशासन न केवल मूकदर्शक बना रहा बल्कि आरोपी कार्यकर्ताओं की निरंकुशता को बर्दास्त किया ,इससे लोकतंत्र पर खतरा पैदा हो गया है। उन्होंने इस बात की भी आशंका व्यक्त की कहीं यह पंचायत चुनाव में बूथ कैप्चरिंग करने का रिहर्सल तो नहीं है।
कांग्रेस नेता ने जिला प्रशासन की इकतरफा कार्रवाई किए जाने की आलोचना करते हुए कहा कि प्रशासन की कार्रवाई से पुलिस का मनोबल गिरा है तथा पुलिस की पिटाई करनेवालों कीे निरंकुशता को बढ़ावा मिला है। उनका कहना था कि प्रशासन के मूक रहने के कारण ही लोकतंत्र की रक्षा के लिए कांग्रेस को आंदोलन का रास्ता सोचने पर मजबूर होना पड़ा है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इतिहास में मथुरा में इस प्रकार की घटना भाजपा/आरएसएस के गुर्गो द्वारा दूसरी बार की गई है । पहली बार इस प्रकार की घटना नगर निगम के तत्कालीन एक अधिकारी से की गई थी। उन्होंने ऐसे लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओ में मामला दर्ज कर रासुका के तहत कार्रवाई करने की मांग की।
श्री माथुर का कहना था कि प्रदेश में कानून व्यवस्था तार-तार हो रही है। कोई दिन नही जाता जब पुलिस न पिटती हो या किसी महिला के साथ बलात्कार या हत्या की घटना न घटती हो। उन्होंने कहा कि भाजपा/आरएसएस कार्यकर्ताओं ने पुलिस को दो बार पीटा लेकिन उनपर कोई कार्रवाई नहीं हुई ,जिसके कारण शनिवार शाम 100 शैया अस्पताल में अपना मेडिकल कराने गए भाजपाइयों से अस्पताल के वार्ड ब्वाय द्वारा कोविद-19 प्रतिबंधों का पालन करने को जब कहा गया तो पुलिस की उपस्थिति में उसे तथा अन्य अस्पतालकर्मियों की पिटाई पुलिस की उपस्थिति में की गई। यदि पहली घटना के बाद कार्रवाई हो जाती तो अस्पताल की घटना न घटती।
गौरतलब है शनिवार को वृन्दावन कुंभ क्षेत्र के देवरहा घाट पर स्नान करने गए आरएसएस के जिला प्रचारक मनोज कुमार को जब पुलिसकर्मियों ने गहरे पानी में जाने से रोका तो उन्होंने उनसे न केवल कहासुनी की बल्कि कुछ समय बाद भाजपा/आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने पुलिस के साथ मारपीट की तथा कुछ देर बाद पुलिसकर्मियों की पिटाई नगर निगम चैराहा वृन्दावन में कर दी गई। इसके बाद पुलिस के खिलाफ निलम्बन आदि की उक्त कार्रवाई की गई।
भाइपाइयों द्वारा कानून अपने हाथ में लेने के विरोध में अन्य राजनैतिक दलों में भी रोष है। रालोद के प्रदेश उपाध्यक्ष कुंवर नरेन्द्र सिंह ने कहा कि जिस प्रकार से भाजपा/आरएसएस के कार्यकर्ताओं द्वारा कानून अपने हाथ में लेने के बावजूद उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नही की गई वह लोकतंत्र के खतरे की घंटी है। उन्होंने मांग की कि कानून अपने हाथ में लेने वाले भाजपा/आरएसएस के कार्यकर्ताओं के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जाना चाहिए जिससे इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो।
सं त्यागी
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image