Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी: रेडक्रॉस के संस्थापक हेनरी डयूनेंट को किया याद

झांसी 08 मई (वार्ता) दुनिया भर में मुश्किल हालातों का सामाना कर रहे इंसानों की मदद के लिए समर्पित संस्थान रेडक्रॉस सोसायटी के संस्थापक सर जीन हेनरी डयूनेंट के जन्मदिन पर आयोजित विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के झांसी में उन्हें नमन किया गया ।
कोरोना महामारी काल में सर ड्यूनेंट की याद में एक वर्चुअल संवाद मीटिंग का आयोजन शनिवार को किया गया जिसमें उन्हें पुष्पांजलि, स्मरण, नमन कर समिति के सदस्यों ने संकल्प लिया कि कोरोना वैश्विक महामारी से लोगों को बचाने के लिए हमारे कार्यकर्ता चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ, सफाई कर्मियों, सुरक्षाकर्मियों का यथासंभव सहयोग करेंगे, उनका उत्साहवर्धन करेंगे। मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए चेयरमैन आचार्य डॉ. हरिओम पाठक ने कहा कि जिले में इस बीमारी से उबर कर स्वस्थ हुए लोग प्लाज्मा दान करके दूसरों को जीवन दान दें और विपत्ति के समय एकजुट होकर साथ खड़े रहे।
वाइस चेयरमैन सुदर्शन शिवहरे ने कहा कि रेडक्रॉस संस्थापक को पहला नोबल शांति पुरस्कार सन 1901 में मिला था। इसके बाद रेडक्रॉस सोसाइटी को मानव सेवाकार्यो के लिए तीन बार नोबल पुरस्कार मिल चुका है। सोसाइटी मानवता की रक्षा के लिए तन, मन, धन से कार्य कर रही है। समाज में स्वास्थ्य व आपदाओं के नियंत्रण एवं प्रबंधन के लिए जनता को जागरुक करने का कार्य हो रहा है। ज्यादा से ज्यादा युवकों को सोसाइटी से जोड़ा जाए।
प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी व सचिव डॉ. एसके कुलश्रेष्ठ ने रेडक्रॉस सोसाइटी के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना महामारी से निपटने के लिए 24 घंटे लगा है। सभी जागरूक लोग से अनुरोध है कि कोरोना महामारी का विस्तार नियंत्रित हो, इसमें अपना पूरा सहयोग प्रदान करें।
स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ. विजयश्री शुक्ला ने कहा कि रेडक्रॉस सोसाइटी अपनी स्थापना के समय से ही मानवीय जीवन की रक्षा हेतु कृत संकल्पित है। मानवीय हितों में लगे दानदाता रेडक्रॉस फंड में मदद कर गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन के साथ बेड उपलब्ध कराने में सहयोग करें। रेडक्रॉस सोसाइटी के प्रांतीय प्रबंध कार्यकारिणी सदस्य मनमोहन मनु ने बताया कि वर्ष 2021 के लिए रेडक्रॉस दिवस की थीम “ हम अजेय हैं ” विश्व स्तर पर तय की गई है। अतः सभी नागरिक मुंह ढक कर, साफ-सफाई रखते हुए आपस में शारीरिक दूरी बनाकर कोविड-19 के नवीन संक्रमण से बचें और कोरोना योद्धाओं का हरसंभव पूरा सहयोग करते हुए धन्यवाद ज्ञापित करें। सोसायटी के सिद्धांत निष्पक्षता, मानवता, स्वतंत्रता, तटस्यता, एकता, स्वैच्छिक, सर्वभौमिकता है।
प्रो. एस आर गुप्ता ने आमजन से टीकाकरण कराने का अनुरोध किया। पूर्व कोषाध्यक्ष आर.पी. गुप्ता ने रेडक्रॉस फण्ड का उपयोग दीन-दुखियों के वास्तविक लाभ हेतु दिल खोलकर करने की बात कही। विष्णु जैन, डॉ. पीयूष नायक, अनिल दुबे, एस पी श्रीवास्तव, अमित जैन, उदय करण मिश्रा, अरविंद खरे, पंकज गुप्ता, मोनू पाण्डेय, सुमित अग्रवाल ने वर्तमान परिस्थितियों से लड़ने के लिए यथासंभव सहयोग करने का संकल्प लिया। रेडक्रॉस दिवस कार्यक्रम का संचालन जिला कोषाध्यक्ष मनमोहन मनु ने किया। सचिव डॉ सुधीर कुमार कुलश्रेष्ठ ने सभी का आभार व्यक्त किया।
सोनिया
वार्ता
image