Friday, Apr 26 2024 | Time 20:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-लीड योगी विकास दो लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि उनकी सरकार ने सत्ता संभालने के बाद 86 लाख किसानों के 36 हजार करोड़ रूपये के ऋण माफ किए। गन्ना किसानों को 1.44 लाख करोड़ से अधिक गन्ना मूल्य का भुगतान किया वहीं 476 लाख मीट्रिक टन चीनी का उत्पादन किया गया। न्यूनतम समर्थन मूल्य में दोगुनी वृद्धि कर किसानों के चेहरों की मुस्कान वापस लायी गयी। सरकार ने 435 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न की खरीद की जिसके एवज में किसानों को 79 हजार करोड़ रूपये का भुगतान किया गया। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों को 2376 करोड़ रूपये की क्षतिपूर्ति की गयी। किसानों के लिए कई सिंचाई योजनाओं को आगे बढ़ाया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में उनकी सरकार ने कई अहम कदम उठाये है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत एक करोड़ 67 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया। प्रदेश के सभी 1535 थानों में पहली बार महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की जा रही है। बालिकाओं को स्नातक स्तर तक निशुल्क शिक्षा दी गई वहीं मुस्लिम महिलाओं को बिना महरम के हज पर जाने की सुविधा दी गई।
श्री योगी ने कहा कि ‘ईज आफ डूइंग बिजनेस’ में प्रदेश 14वें से दूसरे स्थान पर आया है। प्रदेश में निवेश का माहौल बना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्ष 2018 में पहला इंवेस्टर्स समिट का आयोजन किया ,जिससे लोगों की सोच प्रदेश के बारे में बदली। अब यह राज्य देश में एक्सपोर्ट हब के रूप में विकसित हो रहा है। पहले उद्योगपति यहां आने से डरते थे पर अब वह यहां पर निवेश करना चाहते हैं। पहले ट्रांसफर व पोस्टिंग में खूब लेन-देन होता था पर अब ऐसा बिल्कुल नहीं होता है।
उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्षों में हमारी सरकार ने 4.5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी। सभी युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरी दी गई। ये सभी नियुक्तियां वर्षों से लंबित थी। हमारी सरकार ने पूरी पारदर्शिता के साथ सभी की भर्ती की है, कहीं कोई लेन देन नहीं नहीं हुआ है।
श्री योगी ने बताया कि एक करोड़ 56 लाख से अधिक गरीबों को उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस दिया गया। छह करोड़ से अधिक लोगों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 5 लाख रुपये की सुरक्षा बीमा कवर दिया गया। दो करोड़ 53 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ा गया। तीन करोड़ श्रमिकों को दो लाख रुपये की सामाजिक सुरक्षा की गारंटी दी गई। प्रदेश के छह करोड़ लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिला। उन्होंने बताया कि 40 लाख गरीबों को राशन कार्ड दिया गया। उन्होंने कहा कि पहले फर्जी राशन कार्ड बनाये जाते थे और गरीबों को उनका राशन नहीं मिलता था लेकिन अब ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि फर्जी राशन कार्ड रद्द करने से सरकार को 1200 करोड़ रुपये का फायदा हुआ है।
जारी वार्ता
प्रदीप त्यागी
जारी वार्ता
image