Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:30 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


श्रीमठ बाघम्बरी गद्दी मठ में सीबीआइ ने भी कमरे में किया सीन री-क्रिएशन

प्रयागराज,26 सितम्बर (वार्ता) अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि की संदिग्ध मौत की जांच के लिए पहुंची केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) रविवार को श्रीमठ बाघम्बरी गद्दी पहुंचकर कमरे में तीन बार सीन रि-क्रिएशन किया।
सूत्रों ने बताया कि सीबीआई टीम के सदस्यों ने मठ के विश्रामगृह के उस कमरे में आत्महत्या का सीन री-क्रिएट किया गया, जिसमें महंत का शव 20 सितम्बर की शाम मिला था। सीलबंंद कमरे में सीबीआई टीम के सदस्य दोपहर
दाखिल हुए। सीबीआई ने नायलन की रस्सी से महंत के वजन के बराबर 85 किलो के पुतले को लटकाकर सेवादारों से तीन बार उतरावाया। पूरे घटना की वीडियोग्राफी भी कराई गयी।
सीबीआई टीम के साथ पहुंचे सेंट्रल फोरेंसिक लैब (सीएफएसएल) के विशेषज्ञों ने श्री मठ बाघम्बरी गद्दी के कमरों की पड़ताल की। उनके साथ प्रयागराज पुलिस और सीबीआई की फोरेंसिक टीम भी यहां पूरे समय तक मौजूद
रही। टीम के साथ आई फोरेंसिक टीम ने भी कमरों में फिंगर प्रिंट तथा अन्य निशान का सैंपल एकत्र किया। पुलिस ने 20 सितंबर को घटना के बाद कमरा सील कर दिया था। अब टीम यहां पर वैज्ञानिक साक्ष्यों का विश्लेषण भी करेगी।
इसके साथ ही सीडीआर से मिले सुराग के आधार पर जांच होगी।
सीबीआई ने सुसाइड नोट में श्रीमठ बाघम्बरी गद्दी के लिए जिस बलवीर गीरी को उत्तराधिकारी बनाने की बात कही लिखी है, उनसे भी करीब एक घंटे तक पूछताछ की ।
सूत्रों ने बताया कि सीबीआई टीम रिक्रेशन कर यह पता लगाने का काम कर रही है कि पतली रस्सी 85 किलो का भार उठा सकती है या नहीं। इसके अलावा सीबीआई टीम यह भी पता लगाना चाहती है कि महंत नरेन्द्र गिरी के गले में
बना वी आकार का निशान उसी रस्सी का है अथवा नहीं। सीबीआई ने सेवादारों से मौके पर यह भी पता कि क्या शव काे उसी तरह फांसी से उतारना संभव है, इससे पहले जैसे उन लोगों ने अपना बयान दिया था। जांच एसेंजी अब उनक बयानों का विषलेषण करेगी। सीबीआई टीम ने महंत का शव फंदे से उतारने वाले सेवादार सुमित का मोबाइल जब्त कर लिया है।
नैनी सेन्ट्रल जेल के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी पी एन पाण्डेय ने सीबीआई टीम के रविवार शाम को वहां पहुंचकर महंत की हत्या के मामले में बंद तीनों अभियुक्तों आनंद गिरि,बड़े हनुमान मंदिर के प्रधान पुजारी आद्या प्रसाद तिवारी तथा आद्या प्रसाद के पुत्र संदीप तिवारी से पूछताछ के लिए मनाकर दिया। शाम तक यही खबर तेजी से वायरल हो रही थी कि सीबीआई टीम सेन्ट्रल नैनी जेल पहुंचकर तीनों अभियुक्तों से पूछताछ किया।
दिनेश त्यागी
वार्ता
image