Tuesday, Nov 30 2021 | Time 20:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पीजीआई में दिसंबर से शुरू होगी टेली आईसीयू सुविधा

लखनऊ,10 अक्‍टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के लखनऊ में संजय गांधी स्नातकोत्तर आर्युविज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) दिसंबर से टेली आईसीयू की शुरूआत करने जा रहा है।
इसे लेकर पीजीआई लखनऊ ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। पीजीआई के टेली आईसीयू को दूसरे मेडिकल कॉलेजों की आईसीयू यूनिट से जोड़ा जाएगा। इससे दूसरे जिले के मेडिकल कॉलेज में भर्ती गंभीर मरीजों को बेहतर इलाज मिल सकेगा।
पीजीआई के निदेशक डॉ राधाकृष्ण धीमान ने रविवार को बताया कि प्रदेश के छह मेडिकल कॉलेज के आईसीयू यूनिट पीजीआई के टेली आईसीयू से दिसंबर के पहले सप्‍ताह तक जुड़ जाएंगे। पहले चरण में छह मेडिकल कॉलेजों के लगभग 200 आईसीयू बेड पीजीआई से जुड़ेंगे। जिसमें 60 बेड पीजीआई, 40 बेड गोरखपुर और 20-20 बेड अन्‍य मेडिकल कॉलेज के होंगें। डॉ धीमन ने बताया कि पीजीआई की टेली आईसीयू से गोरखपुर, कानपुर, मेरठ, प्रयागराज झांसी और आगरा के मेडिकल कॉलेज जोड़े जाएंगे। जल्‍द ही 75 जनपदों में इस सुविधा का विस्‍तार किया जाएगा।
कोरोना काल की पहली लहर में पीजीआई की टेली मेडिसिन सुविधा से दूसरे जिलों के डॉक्‍टरों को कोविड के मरीजों का इलाज करने में काफी मदद मिली थी। इस दौरान ओपीडी सेवाएं बंद होने पर सामान्‍य मरीजों को इस टेली मेडिसिन सुविधा से सीधे तौर जुड़ कर राहत मिली थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बीते साल टेली मेडिसिन की सराहना करते हुए इस सुविधा से दूसरे जिलों के मेडिकल कॉलेजों के आईसीयू को पीजीआई की टेली आईसीयू से जोड़ने के निर्देश भी दिए थे ताकि मरीजों को कोरोना के साथ दूसरी बीमारियों के गम्भीर मरीजों को मेडिकल कॉलेजों में पीजीआई जैसा इलाज मिल सके।
पीजीआई के विशेषज्ञों की टीम अब दूसरे जिलों में स्‍थापित मेडिकल कॉलेजों के डॉक्‍टरों को ऑनलाइन प्रशिक्षण भी देंगे। गौरतलब है कि इस सेवा के शुरू होने से दूसरे जिले में वेंटिलेटर पर भर्ती मरीज, जटिल ऑपरेशन वाले रोगियों समेत दूसरे गंभीर मरीजों पर पीजीआई के विशेषज्ञों की पैनी नजर रहेगी। पीजीआई को कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) के तहत संचालित होने वाले टेली-आईसीयू का कमांड सेंटर बनाया गया है। यहां के विशेषज्ञ डॉक्टर कैमरे की मदद से गंभीर मरीजों को देखेंगे और उपचार की तकनीक बताएंगे।
प्रदीप
वार्ता
More News
भाजपा की यात्रा तोड़ेगी जातिवाद, तुष्टिकरण और वंशवाद की सीमायें: योगी

भाजपा की यात्रा तोड़ेगी जातिवाद, तुष्टिकरण और वंशवाद की सीमायें: योगी

30 Nov 2021 | 7:56 PM

लखनऊ 30 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश स्तर पर छह यात्रायें निकालेगी। इन यात्राओं के जरिये जनता को न सिर्फ केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी कार्यों और उपलब्धियों की जानकारी हाेगी बल्कि यह यात्रा जातिवाद, तुष्टिकरण और वंशवाद की सीमाओं को तोड़ देगी।

see more..
बसपा,कांग्रेस और सुभासपा के नेता भाजपा में शामिल

बसपा,कांग्रेस और सुभासपा के नेता भाजपा में शामिल

30 Nov 2021 | 7:51 PM

लखनऊ 30 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले दल बदलने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में मंगलवार को बहुजन समाज पार्टी (बसपा),कांग्रेस,प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के नेताओं ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता ग्रहण की।

see more..
देश में आतंकवाद व प्रदेश में अपराध पूरे नियंत्रण में :स्वतंत्रदेव

देश में आतंकवाद व प्रदेश में अपराध पूरे नियंत्रण में :स्वतंत्रदेव

30 Nov 2021 | 7:46 PM

आज़मगढ़ 30 नवम्बर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ जिले के दुर्वासा धाम में मंगलवार को जनसभा को सम्बोधित करते हुए प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी के केंद्र और योगी आदित्यनाथ के प्रदेश नेतृत्व की जमकर सराहना की ।

see more..
लोकार्पण शिलान्यास का नाटक कर रही है भाजपा: अखिलेश

लोकार्पण शिलान्यास का नाटक कर रही है भाजपा: अखिलेश

30 Nov 2021 | 7:37 PM

लखनऊ 30 नवंबर (वार्ता) योगी सरकार पर किसानो और युवाओं की उपेक्षा करने का आरोप लगाते हुये समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि सत्ता से रवानगी के चंद दिन पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार लोकार्पण और शिलान्यास का नाटक करने लगी है।

see more..
image