Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


‘काला नमक चावल’ के रूप में अतिथियों को मिलेगा बुद्ध का महाप्रसाद

गोरखपुर 18 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन समारोह में 20 अक्टूबर को तथागत बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पर आ रहे बौद्ध अतिथियों को बुद्ध का महाप्रसाद उपहार स्वरूप दिया जाएगा।
भगवान बुद्ध के जन्मस्थल क्षेत्र से जुड़े सिद्धार्थनगर जिले के विशिष्ट उत्पाद,स्वाद सुगंध और पोषण के मामले में बेजोड़ काला नमक चावल को बुद्ध ने प्रसाद रूप में ग्रहण कर अपने शिष्यों को भी इससे तृप्त किया था। विलुप्त से हो रहे काला नमक धान के इस प्रजाति के संरक्षण और संवर्धन के लिए योगी सरकार ने इसे महत्वाकांक्षी एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना में शामिल कर इसको वैश्विक पहचान दिलाई है। देश.विदेश से आ रहे प्रमुख बौद्ध अनुयायियों और अन्य मेहमानों को गिफ्ट कर इसकी ग्लोबल ब्रांडिंग और मजबूत की जाएगी।
खास बात यह है कि बुद्ध का महाप्रसाद पूर्णिमा की तिथि में गिफ्ट किया जाएगा। पूर्णिमा की तिथि सनातन और बौद्ध मतावलंबियों के लिए धार्मिक और आध्यत्मिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। बौद्ध अनुयायी इस दिन विशेष पूजन में लीन रहते हैं। आश्विन पूर्णिमा की पावन तिथि 20 अक्टूबर को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ करेंगे।
इसी दिन पहली इंटरनेशनल फ्लाइट के रूप में श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे के विमान की लैंडिंग एवं टेकऑफ होगी। उनके साथ 25 सदस्यीय प्रतिनधिमण्डल व 100 बौद्ध भिक्षु भी होंगे। कई बौद्ध देशों के राजदूत भी एयरपोर्ट के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। यह समारोह महात्मा बुद्ध का प्रसाद के रूप में प्रतिष्ठित एक जिला एक उत्पाद ष्कालानमक चावल की ब्रांडिंग का भी बड़ा अवसर होगा।
इस कार्यक्रम में शामिल सभी बौद्ध अतिथियों को महात्मा बुद्ध के आशीर्वाद के रूप में काला नमक चावल का गिफ्ट हैम्पर दिया जाएगा।
उदय प्रदीप
जारी वार्ता
image