Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:43 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी: आगामी चार दिनों में 90 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य

झांसी 19 अक्टूबर (वार्ता) कोरोना से अधिक से अधिक लोगों को सुरक्षा कवच प्रदान करने के लिए प्रदेश में वृहद टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है इसी के तहत झांसी जिले में आगामी चार दिनों में 90 हजार लोगों को टीका लगाये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ॰ रविशंकर ने मंगलवार को बताया कि जनपद में अब तक कुल 14.17 लाख से अधिक डोज़ लगायी जा चुका है। इसमें वैक्सीन का पहला डोज लेने वालों की संख्या 11 लाख से अधिक है जो कुल लक्ष्य का 73.84 फीसदी है। इसी तरह दोनों डोज लेने वालों की संख्या 3.16 लाख से अधिक है जो लक्ष्य का 21.25 फीसदी है।
कोरोना से बचाव को लेकर 16 जनवरी से शुरू हुआ टीकाकरण दस माह की यात्रा में अब तक 73.84 लोगों तक पहुंच बना चुका है। यह वह लोग हैं, जिन्हें वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है। वहीं 21़़ 25 फीसदी लोगों को टीके की दोनों डोज़ लग चुकी हैं। 20 अक्तूबर यानि बुधवार से 23 अक्तूबर यानि शनिवार तक 90 हज़ार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही झांसी लक्षित समूह को पहली डोज़ देने में सफ़ल हो जाएगी।
डीआईओ ने बताया कि लोगों को दूसरा डोज लेने के प्रति जागरूक करने के लिए विभागीय टीमें निरंतर लगी हुई हैं। वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। जल्द से जल्द लक्ष्य के अनुरूप लोगों को वैक्सीन लगा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद 15 से 20 दिन में एंटीबॉडी बननी शुरू हो जाती हैं। अब से सप्ताह के छः दिन (सोमवार से शनिवार) बिना किसी रजिस्ट्रेशन के सीधे नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड का टीका लगवा सकते है।
सोनिया
वार्ता
image