Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी में इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी माफ करने की मांग

लखनऊ 21 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश मे नियमित बिजली बिल का भुगतान करने वाले उपभोक्ताओ को राहत देने के लिए उनसे वसूली जा रही इलेक्ट्रीसिटी ड्यूटी को अगले एक साल तक माफ करने का प्रस्ताव उपभोक्ता परिषद ने सरकार को दिया है।
परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने गुरूवार को ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा से मुलाकात कर उन्हे प्रस्ताव सौंपा और कहा कि पिछले नौ वर्षो से गलत तरीके से फिक्स्ड चार्ज व डिमांड चार्ज पर भी वसूल की गयी अरबो रुपए की इलेक्ट्रीसिटी ड्यूटी का समायोजन उपभोक्ताओ के बिल में सरकार कराए क्योंकि इलेक्ट्रीसिटी ड्यूटी वसूलने का अधिकार केवल एनर्जी कन्जयूम्ड पर है।
उन्होने निजी नलकूप, घरेलू एवं वाणिज्यिक उपभोक्ताओं के लिए एकमुश्त समाधान योजना लाने के लिए सरकार का आभार व्यक्त करते हुए हुए नियमित बिजली बिल का भुगतान करने वाले विद्युत उपभोक्ताओ के बीच गलत सन्देश न जाय इसलिए अगले एक साल तक उनसे वसूले जाने वाली इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी माफ की जाये और पिछले नौ सालों से गलत तरीके से उपभोक्ताओ के फिक्स्ड चार्ज व डिमांड चार्ज पर की गयी वसूली का समायोजन किया जाये।
ऊर्जामंत्री ने उपभोक्ता परिषद् के प्रस्ताव पर उपभोक्ता हित में विचार करने का आश्वासन दिया और पूरे मामले को अपर मुख्य सचिव ऊर्जा को कार्यवाही के लिए भेज दिया।
प्रदीप
वार्ता
image